रायपुर। Raipur News : अपर मुख्य सचिव वित्त और जल संसाधन के पद पर पदस्थ वरिष्ठ आईएएस अफसर अमिताभ जैन को छत्तीसगढ़ का नया मुख्य सचिव बनाया गया है। वे सेवानिवृत्त हो रहे आरपी मंडल की जगह लेंगे। 1989 बैच के आईएएस अधिकारी अमिताभ जैन बालोद जिले के दल्ली राजहरा से पढ़े हैं।

मुख्य सचिव के रूप में उनका कार्यकाल सबसे लंबा हो सकता है। दरअसल, वह साल 2025 में रिटायर होंगे। उनसे पहले विवेक ढांढ ने करीब साढ़े चार साल तक मुख्य सचिव के रूप में सेवा दी है। बताते चलें कि विवेक ढांढ, अजय सिंह और आरपी मंडल मुख्य सचिव बने हैं, जो छत्तीसगढ़ के ही रहने वाले हैं।

बताते चलें कि राज्य सरकार ने वर्तमान मुख्य सचिव आरपी मंडल को छह माह की सेवावृद्धि देने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा । मगर, केंद्र सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं आया। लिहाजा, माना जा रहा था कि अब उनकी विदाई पक्की हो चुकी है। यही कारण है कि शनिवार को हुई कैबिनेट की बैठक में ही मंडल को विदाई दे दी गई।

बताते चलें कि लंबे समय से वित्त विभाग की कमान संभाल रहे जैन मैकेनिकल इंजीनियर से आइएएस बने और दो बार रायपुर जिले के कलेक्टर रह चुके हैं। अविभाजित मध्य प्रदेश में जैन ने 11वीं की परीक्षा में टाप किया था। जैन के पदभार संभालने के बाद 13 आइएएस अधिकारियों के प्रभार में बदलाव हुआ है।

शांत, सौम्य और अपने काम को पूरी लगन से करने वाले जैन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहली पसंद थे। वरिष्ठता और योग्यता के आधार पर जैन के अलावा सरकार के पास कोई और विकल्प नहीं था। छत्तीसगढ़ी माटीपुत्र अमिताभ जैन से पहले विवेक ढांड और अजय सिंह सूबे की कमान संभाल चुके हैं।

वर्ष 2006 में अमिताभ केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए थे, जहां उन्हें लंदन सहित अन्य देशों में प्रशासनिक जिम्मेदारी सौंपी गई। उनकी वर्ष 2018 में अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर पदोन्न्ति हुई थी। 1998 बैच के जैन एकलौते अधिकारी हैं। इन्हें अलग-अलग विभागों में काम करने का बेहतर अनुभव भी है।

खेतान के मंत्रालय में वापसी की उम्मीद खत्म

आरपी मंडल को मुख्य सचिव बनाए जाने के बाद सीके खेतान को राजस्व मंडल में भेजा गया था। अब जैन से सीएस बनने के बाद उनकी वापसी का रास्ता बंद हो गया है। खेतान, अमिताभ से वरिष्ठ हैं।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस