रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

मदर डेयरी के दूध की कीमत में बढ़ोतरी के बाद अब अमूल दूध ने कीमत बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। कंपनी ने देश भर समेत छत्तीसगढ़ में 15 दिसंबर 2019 से दूध की कीमत में प्रति लीटर 2 रुपये की वृद्धि कर दी जाएगी। अमूल कंपनी के ब्रांच मैनेजर आरके राय ने कहा कि दूध की कीमत में बढ़ोतरी का फैसला हेड ऑफिस से लिया गया है। छत्तीसगढ़ सहित सभी राज्यों में रविवार को नई कीमतों पर दूध उपलब्ध होगा।

स्थानीय शासकीय देवभोग दूध संघ ने फिलहाल दूध की कीमत में बढ़ोतरी का निर्णय नहीं लिया है। देवभोग के ग्राहकों को फिलहाल पुरानी दर पर देवभोग का दूध मिलेगा। कीमत बढ़ने पर आधा लीटर अमूल गोल्ड की कीमत 28 रुपये, आधा लीटर अमूल ताजा की कीमत 22 रुपये होगी। हालांकि आधा लीटर अमूल शक्ति की कीमतों में बदलाव नहीं किया गया है। यह 25 रुपये में ही आधा लीटर मिलता रहेगा।

देखा-देखी दाम में बढ़ोतरी

रोजमर्रा की जरूरत की सामग्रियों में दूध की खपत सबसे अधिक होती है। इसकी मांग हर घर में रहती है। दूध सर्कुलेशन से जुड़े एक कर्मचारी का कहना है कि कई बार दूध के दाम में बढ़ोतरी देखादेखी की जाती है। हर दूध कंपनी का उतना खर्च नहीं है, जिससे उन्हें दाम बढ़ाने की जरूरत पड़े। चारे समेत कैटल फीड के दाम बढ़ने से लेकर दूध उत्पादक किसान की बात कर कंपनियां हर वर्ष दामों में बढ़ोतरी कर देती हैं।

महंगे पशु आहार ने बिगाड़ा गणित

दरअसल, दूध की देशव्यापी किल्लत बताई जा रही है। इससे मध्यप्रदेश सहित महाराष्ट्र और अन्य राज्य भी जूझ रहे हैं। इसका एक कारण महंगे होते पशु आहार को बताया जा रहा है। दूसरी तरफ, दूध की कमी के कारण निजी क्षेत्र के दूध कारोबारियों ने दूध उत्पादकों को अधिक रेट देना शुरू करने की चर्चा बढ़ गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020