रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं खत्म हो गई हैं। रविवि प्रबंधन ने सभी मूल्यांकन केंद्रों को निर्देश जारी कर दिया है कि किसी भी हालत में विवि की सभी कक्षाओं के परिणाम 15 जून तक जारी करने हैं। बताया जाता है कि बीएचएससी , बीकॉम और बीए के परिणाम जून के पहले हफ्ते में ही आने शुरू हो जाएंगे। सेमेस्टर परीक्षाओं के परिणाम का सिलसिला भी मई के आखिरी सप्ताह से शुरू हो जाएगा। इसके अलावा माशिमं ने विभिन्न परीक्षाओं में गड़बड़ी को लेकर हुई शिकायतों पर कमेटी बिठाकर जांच शुरू कर दी है। बता दें कि कुछ दिन पहले एमपीएड के परीक्षार्थियों ने पं. रविशंकर शुक्ल विवि प्रबंधन को ज्ञापन सौंपकर इस परीक्षा के परिणाम में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। आरोप है कि 14 विद्यार्थियों को एक ही विषय व्यायाम एवं शरीर क्रिया विज्ञान में एटीकेटी की पात्रता दी गई थी। परीक्षा के बाद उन्हें फेल भी कर दिया गया। मामले में कॉपियों की दोबारा चेकिंग की मांग की गई है।

एलएलबी की कॉपियों की रैंडमली होगी जांच

रविवि ने एलएलबी पार्ट प्रथम सेमेस्टर दिसम्बर-जनवरी 2019 की परीक्षा में 75 प्रतिशत परीक्षार्थी फेल होने के मामले में डीन और सीनियर प्रोफेसर की अध्यक्षता में कमेटी बनाई है। यह कमेटी इन कॉपियों की रैंडमली जांच करेगी। इसके बाद जो भी निर्णय होगा, उसके आधार पर परीक्षार्थियों के हित में निर्णय लिया जाएगा। बता दें कि एलएलबी प्रथम वर्ष के पहले सेमेस्टर में 643 में से सिर्फ 161 पास हो पाए थे। बाकी 75 फीसद फेल हो गये हैं। परीक्षा परिणाम खराब आने के बाद कुसुमताई दाबके लॉ कॉलेज के छात्रों ने पेपर खुलवाने की मांग की थी। मामले में विवि के अधिकारियों का कहना है कि जब तक कमेटी जांच कर रही है तब तक परीक्षार्थियों को पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया कर लेनी है। कमेटी के निर्णय के आधार पर ही आगे फैसला लिया जा सकेगा।

वर्जन

15 तक परिणाम लाने का टारगेट

सभी वार्षिक परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। 15 जून तक सभी के परिणाम जारी करने के लिए टारगेट दिया गया है। परिणाम जल्द जारी करने के लिए मूल्यांकन केंद्रों को निर्देश पहुंच चुके हैं। - डॉ. गिरीशकांत पाण्डेय, कुलसचिव, पं. रविवि

------

Posted By: Nai Dunia News Network