रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Education News: राज्य में संचालित प्रयास आवासीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि चार अक्टूबर है। इन स्कूलों में दाखिले के लिए कक्षा आठवीं उत्तीर्ण प्रतिभावान विद्यार्थी संबंधित जिले के सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कार्यालय में चार अक्टूबर तक आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र एवं अन्य जानकारी विभागीय वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाट ट्रायबल डाट सीजी डाट जीओव्ही डाट इन (www.tribal.cg.gov.in) एवं जिले के सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। इन आवासीय विद्यालयों में दाखिला प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होगा।

प्रयास आवासीय विद्यालय में कक्षा 9वीं में कुल 1155 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाना है, जिसमें 650 बालकों को और 505 बालिकाओं को दाखिला दिया जाएगा। नक्सल हिंसा से प्रभावित, पीड़ित परिवार के पात्र बच्चों को संस्था में सीधे प्रवेश की पात्रता होगी। इन आवासीय विद्यालयों में दाखिले के लिए प्राक्चयन परीक्षा 10 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।

स्वर्गीय राजीव गांधी बाल भविष्य सुरक्षा प्रयास आवासीय विद्यालय संशोधित नियमावली-2020 अनुसार प्रदेश के आदिवासी उपयोजना क्षेत्र तथा नक्सल पीड़ित या प्रभावित क्षेत्रों के शालाओं से कक्षा आठवीं उत्तीर्ण प्रतिभावान विद्यार्थियों के उत्कृष्ट एवं गुणवत्तापूर्ण स्कूली शिक्षा के साथ-साथ राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं-इंजीनियरिंग, मेडिकल, सीए, सीएस एवं क्लैट इत्यादि से संबंधित प्रवेश परीक्षाओं में सफल होने के योग्य बनाने के लिए यह विद्यालय स्थापित किए गए हैं।

वर्तमान में प्रदेश में 9 आवासीय विद्यालय-रायपुर के सड्डू में बालक-200 सीट, गुढ़ियारी रायपुर में कन्या-155 सीट, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर और अम्बिकापुर में 125-125 सीटों में से बालकों के लिए 75 और बालिकाओं के लिए 50 सीटें हैं। इसी प्रकार कांकेर, कोरबा और जशपुर में 100-100 सीटों में से बालकों और बालिकाओं के लिए 50-50 सीटें हैं।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local