रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Various Honor In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ शासन द्वारा छत्तीसगढ़ से संगीत एवं कला के क्षेत्र में दीर्घ साधना तथा उपलब्धियों को सम्मानित करने, मान्यता देने एवं प्रतिष्ठित करने के उद्देश्य से राज्य स्तरीय चक्रधर सम्मान स्थापित किया गया है। इसके लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। प्रविष्टियां संबंधी जानकारी विभागीय वेबसाइट www.cgculture.in पर देखी जा सकती है। प्रविष्टियों की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर है।

प्रविष्टियां विभाग के मेल आईडी rajyaalankaranculture@gmail.com पर स्वीकार की जाएंगी।

संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग से जानकारी के अनुसार चयन समिति की अनुशंसा पर शासन द्वारा अंतिम रूप से घोषित एक व्यक्ति/संस्था को दो लाख रुपये नगद और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा। सम्मान के लिए निम्नानुसार अपेक्षाओं की पूर्ति करते हुए प्रविष्टियां ईमेल पर आमंत्रित की जाती है।

स्वयं अथवा आपके द्वारा सम्मान के लिए नामंकित किए जाने वाले कलाकार/संस्था का नाम, पूर्ण परिचय व पता, संगीत एवं कला के क्षेत्र में किए गए कार्यों का सप्रमाण विवरण, पूर्व में यदि अन्य कोई सम्मान प्राप्त हुआ हो तो उसका विवरण, चयन होने की स्थिति में सम्मान ग्रहण करने के संबंध में चयनित कलाकार/संस्था की लिखित सहमति आवश्यक होगी।

प्रविष्टियों के लिए ई-मेल में विषय-’चक्रधर सम्मान’ 2021 स्पष्ट अंकित किया जाए। मेल का आकार 10 एमबी तथा पीडीएफ, इमेज सहित ए-4 साई कुल 20 पेज अधिकतम स्वीकार होंगी।

पंडित सुंदरलाल शर्मा सम्मान

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा साहित्य/आंचलिक साहित्य के क्षेत्र में दीर्घ साधना तथा उपलब्धियों को सम्मानित करने, मान्यता देने एवं प्रतिष्ठित करने के उद्देश्य से राज्य स्तरीय ‘पंडित सुंदरलाल शर्मा सम्मान‘ स्थापित किया गया है। इसके लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं। प्रविष्टियां संबंधी जानकारी विभागीय वेबसाइट www.cgculture.in पर देखी जा सकती है। प्रविष्टियों की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर 2021 है। प्रविष्टियां विभाग के मेल आईडी rajyaalankaranculture@gmail.com पर स्वीकार की जाएगी।

देवदास बंजारे स्मृति पंथी नृत्य पुरस्कार

छत्तीसगढ़ की लोक शैली “पंथी नृत्य पर प्रदर्शनकारी कला के क्षेत्र में प्रतिभागियों/संस्थाओं को प्रोत्साहन देने एवं सम्मानित करने के उद्देश्य से प्रदेश के सुप्रसिद्ध पंथी नर्तक स्व.श्री देवदास बंजारे की स्मृति में राज्य स्तरीय देवदास बंजारे स्मृति पंथी नृत्य पुरस्कार स्थापित किया गया है। इसके लिए प्रविष्टियां आमंत्रित हैं। पुरस्कार की प्रविष्टियां संबंधी जानकारी विभागीय वेबसाइट www.cgculture.in पर देखी जा सकती है। प्रविष्टियों की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर है तथा प्रविष्टियां विभाग के मेल आईडी rajyaalankaranculture@gmail.com में प्रेषित की जा सकती है।

इंदिरा गांधी सांप्रदायिक एवं सामाजिक सौहार्द पुरस्कार

सांप्रदायिक एवं सामाजिक सौहार्द के क्षेत्र में कार्य करने वाले शासकीय सेवकों, व्यक्तियों और अशासकीय संस्थाओं से इंदिरा गांधी सांप्रदायिक एवं सामाजिक सौहार्द पुरस्कार वर्ष 2021 के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। आवेदन 14 अक्टूबर तक भेज सकते हैं।

इसके तहत शासकीय सेवकों, व्यक्तियों और अशासकीय संस्थाओं जिन्होंने राज्य स्तर पर साम्प्रदायिक सौहार्द बढ़ाने तथा साम्प्रदायिक उपद्रव की रोकथाम के लिए प्रभावी एवं रचनात्मक कार्य करने वाले को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसी तरह जिन्होंने घटना स्थल या स्थानीय स्तर पर उत्कृष्ट कार्य एवं सेवाओं से सांप्रदायिक सौहार्द व सद्भावना बनाने का कार्य किया हो, उन्हें द्वितीय पुरस्कार दिया जाएगा।

इसके तहत शासकीय सेवकों के लिए पदक एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। वहीं, अशासकीय संस्था या कार्यकर्ता के लिए पदक एवं प्रशस्ति पत्र के साथ प्रथम पुरस्कार के लिए 25 हजार रुपये एवं द्वितीय पुरस्कार के लिए 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर होंगे कई कार्यक्रम

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस एक अक्टूबर पर राज्य शासन के समाज कल्याण विभाग के द्वारा बुजुर्गों के प्रति समाज में सम्मानजनक वातावरण विकसित करने विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस दिन राजधानी रायपुर में राज्य स्तरीय आयोजन होगा, जिसमें खेल, साहित्य, संगीत, अभिनय, नृत्य, गायन, वादन, कोरोना वारियर्स के रूप में ख्याति प्राप्त वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर बुजुर्गों के लिए खेल प्रतियोगिताओं का भी आयोजन होगा। विभाग द्वारा सभी जिलों में अधिकारियों से बुजुर्गों के लिए 25 सितंबर तक जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं भी आयोजित करने को कहा गया है। खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देश का पालन करने कहा गया है।

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की समीक्षा बैठक 27 को

कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) प्रबंधन समिति जिला रायपुर द्वारा 27 सितंबर को दोपहर तीन बजे रेडक्रास भवन कलेक्ट्रेट परिसर में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई है।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local