रायपुर। डिजिटल होते भारत में अब पासपोर्ट बनवाना बहुत आसान हो गया है। पहले जैसा सिस्टम नहीं रहा कि किसी जानकार से लंबा-चौड़ा फार्म भरवाओ, तमाम कागजात लगाकर घंटों लाइन में लगकर जमा करो। अब आवेदन के लिए विभाग का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है। यह कहना है हैलो नईदुनिया कार्यक्रम के अतिथि छत्तीसगढ़ क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी सीपी यादव का। वे फोन पर पाठकों के सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने पाठकों को सुझाव दिया कि पासपोर्ट बनवाने के लिए किसी अन्य माध्यम की जरूरत नहीं है। आवेदन करते समय फर्जी वेबसाइट से बचें, अन्यथा चक्कर लगाते रहेंगे और पैसा भी जाएगा। ऑनलाइन आवेदन सिर्फ डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पासपोर्टइंडिया डॉट जीओवी डॉट इन पर करें और घर बैठे 25 से 30 दिन के अंदर पासपोर्ट पाएं।

सवाल : पासपोर्ट का नवीनीकरण कराना है, इसके लिए कहां जाना होगा ? -सुनीता खरे, महासमुंद

जवाब : पासपोर्ट की अवधि दस वर्ष की होती है। नवीनीकरण के लिए आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। पासपोर्ट की फोटो कॉपी, शुल्क जमा करने पर रिन्युवल हो जाएगा।

सवाल : पासपोर्ट में पता सुधरवाना है?- हरिओम कश्यप, भिलाई

जवाब : बिल्कुल सुधरवा सकते हैं, इसके लिए मौजूदा पते वाला आधार कार्ड की कॉपी देनी होगी। यह पूरी प्रक्रिया वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन की जा सकती है।

सवाल : नया पासपोर्ट बनाने के लिए क्या कागजात लगेंगे?- शबाना खातुन, भिलाई

जवाब : नया पासपोर्ट बनाने के लिए सबसे पहले डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पासपोर्टइंडिया डॉट जीओवी डॉट इन के माध्यम से आवेदन करना होगा। साथ ही आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, लेटेस्ट बैंक पासबुक की कॉपी के साथ 1500 रुपये शुल्क लगेगा। सभी प्रक्रिया होने के बाद 20 से 25 दिन में घर के पते पर पासपोर्ट पहुंच जाएगा।

सवाल : पासपोर्ट के लिए कई बार विभाग का चक्कर लगाना पड़ता है, क्यो? राजीव कुमार, दुर्ग

जवाब : आवेदन की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है। विभाग का चक्कर लगाने के बजाय घर बैठे मोबाइल, कंप्यूटर से आवेदन किया जा सकता है। दस्तावेजों की जांच के लिए विभाग में जाना होगा, जो आवेदक के बगैर नहीं हो सकता है। इसलिए नियम, शर्तों को ध्यान से पढ़कर वेबसाइट पर आवेदन करें।

सवाल. पुलिस वेरीफिकेशन में टाइम लगता है तो क्या इसके लिए कोई नियम नहीं है ? -सत्येंद्र ठेंगड़ी, दीनदयाल उपाध्याय नगर

जवाबः पासपोर्ट बनाने के समय आवेदक के माध्यम से दी जा रही जानकारी की पड़ताल करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए पासपोर्ट विभाग में एक सिस्टम तैयार किया गया है, जिसका सभी को पालन करना होता है। इस सिस्टम के तहत पुलिस दस्तावेजों की जांच करती है। इसके लिए प्रति रिपोर्ट उन्हें 150 रुपये दिए जाते हैं। उनके लिए 21 दिन में जांच कर रिपोर्ट देने का प्रावधान है।

सवाल. कई च्वाइस सेंटर में पर लिखा रहता है कि एक हफ्ते में पासपोर्ट बनवाएं, उसकी क्या सच्चाई है?-निरंजन मिश्रा, रायपुर

जवाब : पासपोर्ट बनाने के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया है। पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट सेवा केंद्र है। इसके अलावा पासपोर्ट बनाने का कोई माध्यम विभाग से जुड़ा नहीं है। इसलिए किसी के सांझे में न आकर सिर्फ वेबसाइट से आवेदन करें।

एम पासपोर्ट एप से आवेदन

विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट प्रक्रिया में तीन मुख्य बदलाव किए गए हैं। पहला, पासपोर्ट नियमों का सरलीकरण कर प्रक्रिया को आसान बनाया गया है। दूसरा, एम पासपोर्ट एप, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इसके माध्यम से घर बैठे आवेदन किया जा सकता है। तीसरा, देश के किसी भी पासपोर्ट सेवा केंद्र से पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में पुलिस सत्यापन ऑनलाइन कर दिया गया है।

इससे पासपोर्ट जारी करने के समय में कमी आई है। दूसरी ओर फर्जी वेबसाइट भी चल रही हैं, जो पासपोर्ट बनाने के लिए आवेदन मगाती हैं, जिनमें अधिक शुल्क वसूला जाता है। इसकी शिकायत कई बार विभाग को मिली है। इसलिए पासपोर्ट विभाग लगातार लोगों को फर्जी वेबसाइट के बारे में सावधान करता आ रहा है।

पासपोर्ट के लिए आवेदन की प्रक्रिया

-सबसे पहले आपको सरकार की पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पासपोर्टइंडिया डॉट जीओवी डॉट इन पर जाना होगा। साइट पर जाने के बाद बाईं ओर न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन को क्लिक करना होगा। इसके बाद आपसे नाम और जन्म तारीख जैसी कुछ जानकारी पूछी जाएगी। साथ ही नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस को चुनना होगा।

-इसके बाद आपको लॉग इन करने के लिए आइडी और पासवर्ड बनाना होगा। फिर आपकी ई-मेल आइडी पर कन्फर्मेशन की मेल आएगी। इसे क्लिक कर एक्टिवेट करना पड़ेगा।

-एक बार फिर से आपके पास एक मेल आएगी, जिसमें आपसे एक्टिवेशन के बारे में पूछा जाएगा और आपको 1,500 रुपये का पेमेंट करना होगा। यदि आपको लगातार विदेशी ट्रिप करने हैं तो 60 पेज का ऑप्शन चुनें।

-इसके बाद सेंटर पर जाकर डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन, थम्ब इंप्रेशन, फोटो कराना होगा। फिर पुलिस वेरिफिकेशन भी होगा। सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद करीब 20 से 25 दिन के अंदर आपके घर के पते पर पासपोर्ट डाक के जरिए पहुंच जाएगा। घर पहुंचने से पहले पासपोर्ट का ऑनलाइन स्टेटस भी चेक कर सकेंगे।

पासपोर्ट के लिए जरूरी दस्तावेज

-आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, दसवीं की मार्कशीट, बैंक की पास बुक

सात पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र

- सरगुजा, राजनांदगांव, दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर जांपा, रायगढ़, कोरबा

इन वेबसाइट्स पर न करें आवेदन

-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडिया पासपोर्ट डॉट ओआरजी

-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट ऑनलाइन पासपोर्ट इंडिया डॉट कॉम

-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पासपोर्ट इंडिया पोर्टल डॉट इन

-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पासपोर्ट-इंडिया डॉट इन

-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू पासपोर्ट-सेवा डॉट इन

-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट अप्लाई पासपोर्ट डॉट ओआरजी

Posted By: Nai Dunia News Network