श्रवण शर्मा। नईदुनिया प्रतिनिधि

कोई काम छोटा और मुश्किल भी नहीं होता, जिस काम को लोग छोटा समझते थे, उसी काम को करके राजधानी के युवा देशभर में नाम कमा रहे हैं। इसकी प्रशंसा कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवाओं को सम्मानित कर चुके हैं। तुच्छ समझे जाने वाले कार्य से प्रेरणा लेकर अब हजारों लोगों ने शर्म, हया छोड़ दी है और अपने घर के आसपास की सफाई करके गर्व का अनुभव करने लगे हैं। बंच ऑफ फूल्स यानी मूर्खों का झुंड में शामिल युवा शुरूआती दौर में जब हाथों में झाड़ू लेकर निकलते थे तो लोग उन्हें पढ़ा लिखा मूर्ख कहते थे, इसकी परवाह किए बिना युवाओं का एक ही मकसद होता था कि राजधानी हमेशा साफ रहे और इसकी सुंदरता से अन्य शहर के लोग भी आकर्षित हों।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ली प्रेरणा

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार प्रधानमंत्री बने और दो अक्टूबर को स्वच्छ भारत अभियान चलाया था, उसी साल दो नवंबर 2014 को सतीश भुवालका प्रधानमंत्री के अभियान से प्रेरणा लेकर अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर हाथों में झाड़ू थामकर अपने इलाके को साफ करने निकले थे, धीरे-धीरे अनेक युवा जुड़ते गए। सभी युवा गंदी जगहों को साफ करते, अपने खर्चों पर शानदार पेंटिंग बनाकर उस जगह को खूबसूरत बना देते ताकि दोबारा वहां लोग कचरा न फेंक सकें।

मजाक उड़ा पर मकसद में डटे रहे

संस्था के आशीष कुमार सिंह बताते हैं कि युवाओं की टीम प्रत्येक रविवार को किसी गंदी सी जगह को चुनती हैं, कचरा साफ करके वहां आकर्षक पेंटिंग बनाती हैं। शुरू-शुरू में लोगों ने खूब मजाक उड़ाया, इसकी परवाह किए बिना सभी सदस्य अपने मकसद में डटे रहे।

तारक मेहता का उल्टा चश्मा ने किया सम्मान

प्रमुख सदस्य सतीश भूवालका ने बताया कि टीवी धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा की टीम ने स्वच्छता पर राष्ट्रीय सम्मान देकर सम्मानित किया। कुछ सदस्यों के साथ शुरू हुआ कारवां बढ़कर 100 से अधिक पहुंच चुका है। कई लोग गंदगी की फोटो वेबसाइट पर अपलोड करते हैं, हमारी टीम फिर उस जगह को चमन बनाने में जुट जाती है।

297 स्पॉट साफ कर चुके

पिछले पांच सालों में हर सप्ताह एक स्पॉट साफ करते हुए अब तक 297 स्पॉट का सौंदर्यीकरण कर चुके हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020