रायपुर। Corona Pandemic : छत्तीसगढ़ के भिलाई जिले में कोरोना संक्रमण की वापसी के संकेत एक बार फिर मिलने लगे हैं। ऐसे में सर्द गर्म मौसम खतरा और बढ़ा सकता है, लिहाजा डाक्टर सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। जिला और निगम का स्वास्थ्य महकमा शिविर के माध्यम से तथा अस्पताल आने वाले मरीजों को सतर्क रहने के लिए कह रहा है।

सुपेला के परिवार कल्याण विभाग द्वारा भी लगातार जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। दरअसल, जिले के स्वास्थ्य महकमे के लिए 2018 के बाद भिलाई बेहद संवेदनशील बना हुआ है। 2018 में डेंगू के कहर से 54 लोगों की मौत हो गई थी, पांच हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए थे। 2020 में कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है।

रहिए सावधान

- कोरोना सहित सर्द गर्म मौसम में गंभीर बीमारी से बचने के लिए जागरूकता जरूरी।

- जिला स्वास्थ्य विभाग और निगम प्रशासन सावधान रहने की अपील कर रहा है।

- शारीरिक दूरी का पालन, मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करना रखें जारी।

- सर्दी-खांसी बुखार होने पर तत्काल डाक्टर से संपर्क करें, लापरवाही न करें।

- गर्म भोजन करने और गर्म पानी पीने की सलाह दी जा रही है सलाह।

- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कसरत और योग करने की सलाह।

- 60 साल से ज्यादा के उम्र के लोगों तथा 10 साल से छोटे बच्चों की उचित देखभाल करें।

सर्दी-खांसी के बढ़ गए मरीज

इस मामले में दुर्ग के सीएमएचओ गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि बदलते मौसम को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग लोगों से एहतियात बरतने की अपील कर रहा है। सभी वार्डों में नजर रखी जा रही है। दिसंबर तक बेहद सावधानी बरतने की जरुरत है।

सुपेला सरकारी अस्पताल के डाक्टर संजय वालवेंद्र ने बताया कि बीते सप्ताह भर से मरीजों की संख्या सुपेला अस्पताल में बढ़ रही है। सामान्य मौसम में जहां रोजना तीन से साढ़े तीन सौ मरीज आते थे, अब इसकी संख्या बढ़कर चार से साढ़े चार सौ मरीज तक पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि इनमें से ज्यादातर सर्दी, खांसी तथा बुखार की मरीज है। सबको एहतियात बरतने की हिदायत दी जा रही है।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस