रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

आदमी की जब बारात निकलती है तो नाते-रिश्तेदार आगे-आगे चलते हैं। घोड़ी पर सवार दूल्हा पीछे होता है। जब अंतिम यात्रा निकलती है तो सारे अपने पीछे हो जाते हैं और आपको आगे कर दिया जाता है। इस बात का बहुत गंभीर मतलब है। वह यह कि सांसारिक मोह हमेशा साथ नहीं देता। हर वक्त कोई आपके साथ है तो वह आपकी आत्मा है। अर्थी उठने से पहले अगर आपने अपने जीवन के अर्थ को नहीं समझा तो सब कुछ व्यर्थ है। उक्त विचार विवेकानंद नगर स्थित ज्ञान वल्लभ उपाश्रय में साध्वी चंदनबाला ने व्यक्त किया।

धर्म करने का गोल्डन चांस है चातुर्मास

साध्वीश्री ने कहा कि धर्म मानने से ज्यादा व्यवहार में उतारने का विषय है। चातुर्मास इसके लिए गोल्डन चांस है। जिस तरह बारिश धरती की प्यास बुझाती है और नदी-नालों को साफ कर देती है, ठीक उसी तरह जिनवाणी की बरसात हमारे जिज्ञासा की प्यास बुझाती है और हृदय के मंदिर को साफ करती है।

परमात्मा से धन नहीं मोक्ष मांगें

अगर आपको कुछ चाहिए इसलिए आप भगवान की पूजा कर रहे हैं तो आप सफल नहीं होंगे। जिन तीर्थंकरों ने सब कुछ त्याग दिया, वो भला आपको क्या दे सकता है। कपड़े के व्यापारी से अनाज नहीं मांग सकते, यह वैसा ही है। मांगना है तो और भी भगवान हैं, आप उनसे मांग सकते हैं, लेकिन जीवन का लक्ष्य मोक्ष है तो मांगना नहीं कर्म करना होगा। साधना-आराधना करनी होगी।

गुरुपूर्णिमा खुद को पूरा करने का पर्व

साध्वीजी ने कहा कि पूर्णिमा यानी पूरा। गुरुपूर्णिमा पर हमें भी ठीक इसी तरह पूरा बनना है। यह गुरु के सानिध्य में ही संभव है। पुरूषार्थ से सिद्घि होगी। यह जीवन हमें जिनेश्वर बनने के लिए मिला है।

100 श्रावक-श्राविकाएं कर रहे हैं मोक्षदंड तप

चातुर्मास समिति के प्रचार प्रमुख चंद्रप्रकाश ललवानी ने बताया कि 100 श्रावक-श्राविकाएं मोक्षदंड तप कर रहे हैं। इसके अंतर्गत हर एक दिन के अंतराल में उपवास और बियासना करना है। इस तरह प्रत्येक तपस्वी 16 उपवास और 16 बियासना करेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना