रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बार्सिलोना ( स्पेन ) में चल रही 43 वीं इंटरनेशनल चेस टूर्नामेंट में रविवार को अपने अपोनेंट शरण राव को काले मोहरे से खेलकर मात देते हुए 6.5 अंको के साथ एकल बढ़त बना ली है। 9 चक्रों में संपन्न होने जा रही इस स्पर्धा में केवल एक चक्र शेष है। 9 वें चक्र में धनजंय का मुकाबला अपने हमवतन खिलाड़ी ओजस कुलकर्णी से होगा। चैंपियन बनने के लिए धनंजय को यह मुकाबला जीतना होगा। चूंकि फ्रांस के फीडे मास्टर पिगेट अलेक्जेंड्रे भले ही धनंजय से आधा अंक पीछे चल रहे है किंतु 6 अंकों के साथ दूसरे टेबल पर बने हुए हैं।

रविवार को खेले गए मैच में धनंजय ने अपने विपक्षी को 42 वीं चाल में हार मानने के लिए विवश कर दिया। धनंजय ने शुरुआती चालों से ही आक्रामक शैली को अपनाते हुए धावा बोलना शुरू कर दिया था। दोनों तरफ के प्यादों को सेंटर में लाने के बाद 14 वीं चाल में अपने एक घोड़े को विपक्षी के हाथों पीटने दिया और 17 वीं चाल में उनके ऊंट को प्यादे से पीटकर न सिर्फ भरपाई की बल्कि उनके एक हाथी को भी मारकर बढ़त बना ली। 46 वीं चाल में शरण राव को हार का सामना करना पड़ा।

अंत खेल में धनंजय के पास एक हाथी और ऊंट की स्पष्ट बढ़त थी। उक्त स्पर्धा में धनंजय के परफार्मेंस को देखकर लगता है कि उन्हें अब चैंपियन बनने से कोई नही रोक सकता। हाल ही में स्पेन जाने से पूर्व धनंजय ने हैदराबाद में भी उम्दा खेल का प्रदर्शन करते हुए ऑल इंडिया ओपन रेटिंग में तीसरा स्थान प्राप्त कर प्रदेश को गौरवान्वित किया था।

Posted By: Ravindra Thengdi

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close