रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रायपुर शहर में वर्षों से किराये के मकान में रहने वालों लोगों को आशियाना मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। दरअसल नगर निगम मोर मकान, मोर आस योजना के तहत अलग-अलग क्षेत्र मेंं करीब दो हजार से अधिक पीएम आवास बनाए हैं। स्लम और गैर स्लम क्षेत्र में किराए के मकान में रहने वाले लोगों को 325 वर्गफीट कारपेट एरिया में दो कमरों का फ्लैट केवल 3.25 लाख रुपये में आवंटित किए जाएंगे।

इसके लिए 23 मई से आनलाइन या फिर निगम मुख्यालय भवन, जोन कार्यालयों में जाकर कोई भी किरायेदार आवेदन दे सकता है। इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के मूल निवासियों को ही मिलेगा। आवेदक को आवेदन के साथ आधार कार्ड, छत्तीसगढ़ का मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण-पत्र, मतदाता परिचय-पत्र आदि जमा करना होगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 जून तक निर्धारित की गई है।

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि 23 मई से मोर मकान, मोर आस योजना के तहत स्लम और गैर स्लम क्षेत्र में किराए के मकान में रहने वाले किरायेदारों को दो कमरे का आवास केवल 3.25 लाख रुपये में उपलब्ध कराकर मकान मालिक बनाया जाएगा। इस योजना के प्रथम चरण में 2088 आवासीय फ्लैट पात्र किरायेदारों को आवंटित किए जाएंगे।

जानकारी लेने पहुंचने लगे लोग

रायपुर शहर में सालों से किराये के मकान में रहकर रोजी रोजगार करके अपने परिवार का पेट पाल रहे लोगों को जैसे ही जानकारी मिली कि नगर निगम मोर मकान, मोर आस योजना के तहत दो कमरे का फ्लेट काफी कम कीमत में शहर के बीच में उपलब्ध करा रही वैसे ही निगम मुख्यालय भवन, जोन कार्यालयों में आशियाना का सपना पूरा करने लोग पहुंचकर इसकी जानकारी ले रहे हैं। इससे पहले भी निगम भवन में पीएम आवास के लिए लगाए गए शिविर में भारी संख्या में लोग आकर इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। अब फिर से किराए के मकान में रहकर जीवन गुजार रहे लोग सोमवार 23 मई से सौ रुपये देकर निगम कार्यालय से आवेदन लेने या फिर आनलाइन आवेदन करने पहुंचेंगे।

अधिक आवेदन आने पर लाटरी से मिलेगा मकान

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि आवेदक 23 मई से 15 जून की शाम पांच बजे तक रायपुर नगर निगम की वेबसाइट पर जाकर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदनों की जांच के बाद पात्र, अपात्र आवेदकों की सूची आनलाइन पोर्टल पर 20 जून को प्रदर्शित कर दी जाएगी। अधिक संख्या में आवेदन आने पर 10 जुलाई को लाटरी पद्धति से सभी 2088 मकानों का आवंटन किया जाएगा।

रायपुर नगर निगम के कार्यपालन अभियंता राजेश शर्मा ने कहा, मोर मकान, मोर आस योजना के तहत स्लम और गैर स्लम क्षेत्र में किराए के मकान में रहने वाले किरायेदारों को दो कमरे का कुल 2088 आवास केवल 3.25 लाख रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा। सोमवार से आनलाइन आवेदन कर छत्तीसगढ़ के मूल निवासी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

स्थान फ्लेट की संख्या

दलदल सिवनी- 435

कचना- 232

कचना- 290

कचना- 290

कचना- 290

मठपुरैना- 174

अमलीडीह- 232

अमलीडीह- 145

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close