रायपुर (राज्य ब्यूरो)। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारी में भाजपा जुट गई है। प्रदेश के सभी जिलों में 23 मई को मतगणना होगी। इससे पहले भाजपा ने लोकसभा स्तर पर एजेंटों को प्रशिक्षण देने का फैसला किया है।

लोकसभा चुनाव रायपुर प्रभारी बृजमोहन अग्रवाल ने मतगणना की तैयारी को लेकर 21 मई को भाजपा कार्यालय एकात्म परिसर में पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में पार्टी पदाधिकारियों के साथ ही मतगणना एजेंटों को आमंत्रित किया गया है। बताया जा रहा है कि रायपुर लोकसभा की दो जिलों रायपुर और बलौदाबाजार में मतगणना होगी। ऐसे में दोनों जिलों में समन्वय बनाने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा।

भाजपा के आला नेताओं ने बताया कि सभी 11 लोकसभा में मतगणना एजेंटों को गणना के बारे में जानकारी दी जाएगी। मतगणना के बाद रिपोर्ट कैसे लेना है, गड़बड़ी की आशंका में कैसे सूचना देने है, के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। 23 मई को शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, ई-ब्लॉक सेजबहार में रायपुर लोकसभा की धरसींवा, रायपुर ग्रामीण, रायपुर पश्चिम, रायपुर दक्षिण, रायपुर उत्तर, आरंग और अभनपुर की गणना होगी। भाजपा हर विधानसभा के लिए एजेंट की नियुक्ति टेबल के अनुसार करेगी। इसको देखते हुए एजेंट को टेबल व्यवस्था की भी जानकारी दी जाएगी।

एकात्म परिसर में बनेगा कंट्रोल रूम

प्रदेश की सभी 11 लोकसभा की मतगणना पर नजर रखने के लिए एकात्म परिसर में कंट्रोल रूम बनेगा। यहां पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों के साथ लीगल सेल के पदाधिकारी की टीम मौजूद रहेगी।

राजनीतिक दलों व अभ्यर्थियों की बैठक कल

रायपुर लोकसभा की मतगणना व्यवस्था के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बसवराजु एस. 16 मई को शाम पांच बजे सभी राजनीतिक दलों एवं अभ्यर्थियों की कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में बैठक लेंगे। इसमें मतगणना के नियम-कायदे की जानकारी दी जाएगी।

प्रतिनिधि की उपस्थिति में सुबह सात बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम

शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में स्थित विधानसभा क्षेत्रों के स्ट्रांग रूम को मतगणना के लिए 23 मई को सुबह सात बजे खोला जाएगा। स्ट्रांग रूम खोले जाने की कार्रवाई के दौरान अभ्यर्थी स्वयं या अधिकृत प्रतिनिधि के माध्यम से उपस्थित हो सकते हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close