रायपुर। Black Fungus: राज्य में कोरोना के 6577 मामले मिले हैं। 12665 स्वस्थ और 149 मरीजों की मौत हुई है। वहीं राज्य में अब तक 76 ब्लैक फंगस के मामले सामने आए हैं। इन सबके बीच कई निजी अस्पताल स्वास्थ्य विभाग के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों के खिलाफ नोटिस जारी कर दिया है।

स्वास्थ विभाग की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि ब्लैक फंगस को लेकर जो भी जानकारी मांगी जा रही है, उसे तत्काल समय पर गूगल फॉर्म में अपलोड किया जाए। अब तक जितने भी ब्लैक फंगस के मामले आए हैं, उनमें से यह सभी कोरोना संक्रमित मरीज थे।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरिया में 506, रायगढ़ में 499, सूरजपुर में 486, रायपुर में 318, दुर्ग में 171 समेत अन्य जिलों में संक्रमित मिले हैं। इधर स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश में अब तक कुल 76 ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) मरीजों मिलने की जानकारी दी है, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। अनियंत्रित डायबिटीज और स्टेरायड के अत्यधिक उपयोग से इस बीमारी के अधिक मरीज मिले हैं।

प्रदेश में ब्लैक फंगस के संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने सभी थोक दवा विक्रेताओं को इसके इलाज में उपयोग होने वाले पोसाकोनाजोल और एम्फोटेरेसिन-बी के वितरण की जानकारी विभाग को देने के निर्देश दिए हैं।

नियंत्रक, खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने इस संबंध में सभी थोक औषधि विक्रेताओं को परिपत्र जारी किया है। परिपत्र में कहा है कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस का संक्रमण बढ़ रहा है। इसकी रोकथाम के लिए पोसाकोनाजोल और एम्फोटेरेसिन-बी अतिआवश्यक दवा है।

दवा विक्रेताओं द्वारा जानकारी नहीं दिए जाने पर और बिना अनुमति विक्रय पर औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 की धारा 18(बी), 66(1) के तहत अनुज्ञप्ति निरस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी। इधर अस्पतालों को भी गाइड लाइन के अनुसार ब्लैक फंगस का इलाज करने की लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को निर्देश जारी किया है।

कोरोना मीटर

नए - 6577

सक्रिय - 96156

स्वस्थ - 811015

कुल - 919054

मौत - 11883

सोमवार को जांच - 65000

रायपुर में मौत- 20

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags