Chhattisgarh Weather Update: रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शनिवार सुबह से जबरदस्त गर्मी व उमस से देर शाम राहत मिल गई। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश भर में तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई। मौसम विभाग का कहना है कि रविवार को रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्ना क्षेत्रों में हल्की बारिश के साथ ही गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिरने की संभावना बनी हुई है। आकाश में बादल भी छाए रहेंगे।

पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदलने से जहां अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट रही, वहीं शनिवार सुबह से ही जबरदस्त गर्मी व उमस रही। रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर समेत अधिकतर क्षेत्रों के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी रही। प्रदेश में बिलासपुर 44.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सर्वाधिक गर्म रहा। रायपुर का अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दो दिनों में भी प्रदेश में गरज-चमक के साथ छींटे पड़ेंगे। साथ ही अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा।

प्रदेश में 10 जून तक मानसून प्रवेश

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 10 जून तक प्रदेश मानसून प्रवेश कर जाएगा। दक्षिण पश्चिम मानसून केरल में 27 मई तक पहुंचेगा।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक उत्तर दक्षिण द्रोणिका उत्तर पश्चिम राजस्थान से असम तक 0.9 किमी ऊंचाई तक स्थित है। इसके प्रभाव से रविवार को प्रदेश के विभिन्ना क्षेत्रों में गरज चमक के साथ छींटे पड़ेंगे। कुछ क्षेत्रों में अंधड़ भी चल सकता है। प्रदेश के अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा।

ऐसा रहा तापमान

रायपुर 43.3 28.7

बिलासपुर 44.8 31.4

दुर्ग 42.2 28.0

जगदलपुर 37.1 25.4

अंबिकापुर 41.9 30.0

पेन्ड्रा 41.3 27.8

(अधिकतम व न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)

Posted By: Abhishek Rai

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close