रायपुर, राज्य ब्यूरो। Chhattisgarh Budget 2021 छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। परंपरा के अनुसार पहले दिन केवल राज्यपाल का अभिभाषण होगा। सदन में सामान्य कामकाज दूसरे दिन मंगलवार से शुरू होगा। सत्र के दूसरे ही दिन सरकार की तरफ से अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा।यह चालू वित्तीय वर्ष का तीसरा अनुपूरक बजट होगा। अनुपूरक बजट पर 24 फरवरी को सदन में चर्चा होगी और उसी दिन पारित भी किया जाएगा। विधानसभा में रविवार को आयोजित प्रेसवार्ता में अध्यक्ष डा. चरणदास महंत ने कहा कि इस बार सत्र लंबा है। 24 बैठकें प्रस्तावित हैं। ऐसे में सदन के अंदर पर्याप्त चर्चा का अवसर मिलेगा।

समय की कमी नहीं होगी। अध्यक्ष डा. महंत ने बताया कि परंपरा अनुसार बजट सत्र के पहले दिन केवल राज्यपाल का अभिभाषण होगा। अभिभाषण पर सरकार की तरफ से पेश किए जाने वाले कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पर सदन में 25 व 26 फरवरी को चर्चा होगी। दूसरे दिन सदन की कार्यवाही निधन उल्लेख के साथ शुरू होगी। सदन में छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व सदस्यों ओम प्रकाश राठिया, रोशन लाल के साथ मध्य प्रदेश विधानसभा के पूर्व सदस्यों डा. भानुप्रताप गुप्ता और लक्ष्मण राम को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि एक मार्च को दोपहर साढ़े 12 बजे नए वित्तीय वर्ष के लिए बजट पेश किया जाएगा। दो और तीन मार्च को सदन में इस पर सामान्य चर्चा होगी। चार मार्च से 23 मार्च तक विभागवार अनुदान मांगों पर चर्चा होगी। विनियोग विधेयक के लिए 24 मार्च का दिन तय किया गया है। सत्र के लिए अब तक 18 शून्यकाल और 37 याचिकाओं की सूचना विधानसभा सचिवालय को प्राप्त हुई है। विधानसभा की कार्यवाही को पेपरलेस करने के संबंध में पूछे गए सवाल पर डा. महंत ने कहा कि इसकी तैयारी चल रही है।

कोरोना की वजह से बीच में ही स्थगित करना पड़ा था पिछला बजट सत्र

कोरोना की वजह से पिछले वर्ष बजट सत्र को बीच में ही खत्म करना पड़ गया था। पिछली बार बजट सत्र की शुरुआत 24 फरवरी से हुई थी। सत्र एक अप्रैल तक चलना था, लेकिन इसी बीच कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने लगा। इसकी वजह से 12 बैठकों के बाद ही 26 मार्च को सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। हालांकि इससे पहले बजट पेश किया चुका था, लेकिन उसे बिना चर्चा के ही (गिलोटिन) पास कर दिया गया। कोरोनाकाल में ही सदन की अगस्त, अक्टूबर और दिसंबर 2020 में बैठकें हुईं।

Posted By: Azmat Ali

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close