रायपुर, नईदुनिया, राज्य ब्यूरो। देश की ब्यूरोक्रेसी में प्रभावी भूमिका निभाने वाले 50 शीर्ष आइएएस अधिकारियों में छत्तीसगढ़ कैडर के दो अधिकारियों को शामिल किया गया है। फेम इंडिया एशिया पोस्ट सर्वे की सूची में छत्तीसगढ़ कैडर के बीवीआर सुब्रमण्यम और सुब्रत साहू के नाम हैं। 1987 बैच के आइएएस सुब्रमण्यम वर्तमान में जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव हैं। वहीं, सुब्रत साहू अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री सचिवालय के साथ गृह विभाग और ऊर्जा विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का सफल संचालन कराने पर भी साहू को राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद सुब्रत सबसे प्रभावशाली नौकरशाह के रूप में उभरकर सामने आए हैं।

फेम इंडिया एशिया पोस्ट सर्वे में 1984 बैच से लेकर 1995 बैच के आइएएस अधिकारियों के कामकाज और प्रभाव का सर्वे किया गया। इसमें प्रमुख सचिव स्तर तक के अधिकारी हैं। वर्तमान में देशभर में करीब पांच हजार आइएएस अलग-अलग पदों पर कार्य कर रहे हैं। 1992 बैच के आइएएस सुब्रत साहू को शांत स्वभाव का अफसर माना जाता है। अपने काम के प्रति गंभीर सुब्रत भाजपा सरकार में लंबे समय तक स्वास्थ्य विभाग और स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव रहे। कोरोना संकट के दौरान सुब्रत ने न सिर्फ प्रवासी मजदूरों की घर वापसी के अभियान का नेतृत्व किया, बल्कि लाकडाउन के नियम बनाने से लेकर पालन कराने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सुब्रत के असरदार कामकाज का ही परिणाम रहा कि लाकडाउन के दौरान प्रदेश सबसे अच्छा काम करने वाले राज्यों की श्रेणी में शामिल हुआ।

दोनों अधिकारियों का गृह विभाग से नाता

बीवीआर सुब्रमण्यम और सुब्रत साहू का छत्तीसगढ़ के गृह विभाग से नाता है। केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद सुब्रमण्यम ने अजीत डोभाल और के विजय कुमार के साथ मिलकर प्रदेश की नक्सल समस्या दूर करने के लिए आक्रामक अभियान चलाया। पीएमओ में कामकाज का अनुभव रखने वाले सुब्रमण्यम की गिनती तेज-तर्रार अफसरों में होती है। वर्तमान में सुब्रत साहू एसीएस होम हैं।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020