रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

रायपुर रेलवे मंडल के डीआरएम कार्यालय के बाहर खड़ी गाड़ी शुक्रवार की सुबह चोरी हो गई। डीआरएम कार्यालय से गाड़ी चोरी होने की घटना से मंडल कार्यालय में हड़कंप मच गया। वहीं मंडल कार्यालय की सुरक्षा पर भी सवाल खड़ा हो रहा है। गाड़ी चुराने का आरोपित सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया है। चोर नकाब पहनकर धीरे-धीरे गाड़ी के पास आया और गाड़ी का लॉक खोलकर गाड़ी लेकर रफूचक्कर हो गया। गाड़ी चोरी होने की रिपोर्ट 12 घंटे बीत जाने के बाद भी पुलिस थाने में दर्ज नहीं कराई गई है। चोरी हुई गाड़ी की चाबी भी 10 दिन पहले चोरी हो गई थी, लेकिन पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं कराई गई थी।

आरपीएफ से मिली जानकारी के मुताबिक वरिष्ठ अनुभाग अभियंता संकेत एवं दूर संचार के पद पर पदस्थ अंकित सराफ के लिए रेलवे ने सिंह ट्रासपोर्ट से स्वीफ्ट डिझायर क्रमांक सीजी 04 एमए 0485 किराए पर ली गई थी। वह शुक्रवार की सुबह सात बजे आफिस आए थे। 7ः20 को अज्ञात चोर ने गाड़ी चोरी कर ली। चोरी की घटना के बाद आरपीएफ मौके पर पहुंचकर गाड़ी मालिक को इसकी सूचना दी। थोड़ी देर बाद गाड़ी मालिक उमाकांत सिंह आ गया। आरपीएफ उमाकांत को अपराध दर्ज कराने खमतराई थाने ले जा रही थी कि वह खमतराई ओवरब्रिज के पास से बिना बताए अचानक गायब हो गया। आरपीएफ ने उसे फोन किया तो उसने पिता की तबीयत खराब होने की बात कहकर अस्पताल में होना बताया। कुछ देर बाद आरपीएफ के अधिकारी ने दोबारा फोन किया तो वह नहाने खाने की बात कहकर नहीं आया। इस कारण वाहन चोरी की रिपोर्ट खमतराई थाने में दर्ज नहीं कराई गई। इस कारण जांच भी शुरू नहीं हो पाई। 30 तारीख को भी इसी गाड़ी की चाबी चोरी हो गई थी, लेकिन तब भी किसी प्रकार का अपराध दर्ज नहीं कराया गया।

रेलवे बोर्ड के आदेश की अवहेलना

आरपीएफ के अधिकारी ने बताया कि रापयुर रेलवे मंडल कार्यालय में दो दर्जन से अधिक ड्राइवर गाड़ी चलाने का काम करते हैं। रेलवे बोर्ड का आदेश है कि सभी ड्राइवरों का सुरक्षा की लिहाज से बेरीफिकेशन होना अनिवार्य है। आरपीएफ ने बेरीफिकेशन सम्मिट करने के लिए अधिकारियों को पत्र लिखा था, लेकिन अधिकारियों ने पॉलिसी मैटर बताकर अभी तक जबाब नहीं दिया है। जिस कारण किसी का भी बेरिफिकेशन नहीं हो पाया है।

वर्जन

डीआरएम कार्यालय से गाड़ी चोरी होनी की घटना घटित हुई है। गाड़ी ले जाते हुए सीसीटीवी फुटेज बरामद हुआ है। आरपीएफ मामले की जांच कर रही है।

- तन्मय मुखोपाध्याय, सीनियर डीसीएम, रेलवे मंडल, रायपुर

Posted By: Nai Dunia News Network