CBSE 12th Result: रायपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बारहवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। हालांकि सीजबीएससीई की वेबसाइट की तकनीकी खामियों के कारण परीक्षार्थियों को परिणाम नहीं मिल पा रहा है। इस साल का कुल रिजल्ट 88.78 फीसदी रहा है। छत्तीसगढ़ भुवनेश्वर रीजन में आता है और यहां का परिणाम 91.46 प्रतिशत रहा है। इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने किसी तरह की प्राविण्य सूची भी जारी नहीं की है। हालांकि सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाइट में तकनीकि दिक्कतों की वजह से छात्रों को परिणाम देखने के लिए काफी मशक्कत करनी पडी।

कोरबा के छात्र महादेव ने हासिल किए 96 फीसद अंक

परिणामों के विषय में अब तक मिली जानकारी के अनुसार केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल से जारी परीक्षा परिणाम में कोरबा जिले में संचालित सीबीएसई स्कूलों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक की स्थिति में केन्द्रीय विद्यालय कुसमुन्डा के छात्र महादेव कन्डू ने 96 फीसद अंक लेकर जिले में प्रथम स्थान किया है। इसके अलावा अन्य जिलों से भी स्कूलों द्वारा छात्रों के बेहतरीन परिणाम प्राप्त करने की जानकारी दी जा रही है।

केंद्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय के छात्रों का बेहतर प्रदर्शन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम में निजी स्कूल पिछड़े नजर आ रहे हैं। निजी स्कूलों में सबसे कम पास प्रतिशत रहा है। सरकारी स्कूलों में स्कूलों में जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) का पास प्रतिशत सबसे अच्छा दर्ज किया गया है। जवाहर नवोदय विद्यालय के 98.70 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इसके बाद केंद्रीय विद्यालय पास प्रतिशत 98.62 फीसदी है। निजी स्कूलों में इस साल सबसे कम स्टूडेंट्स पास हुए हैं। प्राइवेट स्कूलों का पास प्रतिशत 88.22 फीसदी है।

ऑनलाइन ऐसे प्राप्त करें अंकसूची

इस स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। डिजिलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर क्रेडेंशियल्स एसएमसएस के जरिए दिए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan