रायपुर। Education News : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं, 12वीं के प्राइवेट स्टूडेंट्स को कोरोना संक्रमण के कारण एक बड़ी राहत दी है। शैक्षणिक सत्र सत्र 2021 के लिए सुधार करते हुए परीक्षा फॉर्म भरने का एक और मौका छात्रों को दिया है। सीबीएसई 10वीं, 12वीं के वे प्राइवेट स्टूडेंट्स, जो अब तक अपना परीक्षा फार्म जमा नहीं करा पाए हैं वह पांच दिसंबर 2020 से नौ दिसंबर 2020 तक जमा कर सकते हैं।

दरअसल, सीबीएसई ने प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा फार्म जमा कराने की आखिरी तारीख पांच दिसंबर 2020 से नौ दिसंबर 2020 तक के लिए बढ़ा दी है। वहीं, परीक्षा फार्म में सुधार की आखिरी तिथि 10-12-2020 से 14-12-2020 तक निर्धारित की है।

वेबसाइट पर उपलब्ध बड़ी तिथि की जानकारी

परीक्षा फार्म की बढ़ी हुई तारीख से संबंधित नोटिस सीबीएसई की आफिशियल वेबसाइट पर मौजूद है। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं के सभी स्टूडेंट्स इसे यहां से चेक कर सकते हैं। सीबीएसई द्वारा जारी इस नोटिस के मुताबिक, बोर्ड परीक्षा 2020-21 के लिए प्राइवेट से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के परीक्षा फार्म जमा कराने की आखिरी तारीख (बिना लेट फीस) 11 नवंबर 2020 थी, वहीं लेट फीस के साथ आखिरी तारीख 21 नवंबर 2020 तय थी।

तिथि बढ़ाने के आए थे अनुरोध

प्राइवेट उम्मीदवारों के डेटा जमा करने की अंतिम तिथि के बाद कुछ उम्मीदवारों ने डेटा में सुधार के लिए अनुरोध किया था। अंतिम तिथि बढ़ाने के लिए बोर्ड को कई अनुरोध भी प्राप्त हुए हैं। सीबीएसई ने कहा, उम्मीदवारों के माध्यम से मिले अनुरोधों को देखते हुए एक बार के उपाय के रूप में प्राइवेट छात्रों के डेटा को जमा करने और सुधार करने के लिए लिंक को खोला जा रहा है। इस वर्ष, महामारी के कारण बोर्ड ने पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, परीक्षा पैटर्न को इस वर्ष बदल दिया गया है। इस वर्ष की परीक्षा में एप्लीकेशन-बेस्ड प्रश्न अधिक होंगे।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस