रायपुर। केंद्री से धमतरी तक चलने वाली छोटी लाइन की जगह बड़ी लाइन बिछाने की तैयारी चल रही है। रेलवे बोर्ड ने इसकी स्वीकृति दे दी है। रायपुर रेलवे मंडल के अधिकारी और रेलवे निर्माण विभाग के अधिकारी सोमवार को इसके लिए सर्वे करेंगे। सर्वे पूरा होने के बाद निर्माण एजेंसी को काम सौंपा जाएगा। निर्माण एजेंसी पटरियों को उखाड़ेगी और जो सामान दोबारा इस्तेमाल हो सकता है उसे अलग करेगी। इसके बाद बड़ी लाइन बिछाने का काम शुरू हो जाएगा। रेलवे प्रशासन का दावा है कि वर्ष 2022 तक केंद्री-धमतरी बड़ी लाइन रेल सेवा शुरू कर दी जाएगी।

रेलवे के अनुसार नया रायपुर से धमतरी और केंद्री के लिए रेल मंत्रालय द्वारा 550 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है। नया रायपुर से केंद्री तक रेल सेवा शुरू करने के लिए काम शुरू हो गया है। उसके बाद केंद्री से धमतरी तक 60 किलोमीटर और अभनपुर से राजिम तक 17 किलोमीटर छोटी लाइन पर बड़ी लाइन की की पटरी बिछाने का काम शुरू किया जाएगा। इससे धमतरी से नया रायपुर आने वालों का सफर आसान हो जाएगा।

समय और पैसे की होगी बचत

रेल अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में केंद्री से धमतरी छोटी लाइन पर नैरोगेज ट्रे्‌न चलाई जा रही है। ट्रेन की स्पीड़ 40 किलोमीटर प्रति घंटा है। रायपुर आने वाले यात्री इसके बजाय बस में सफर करना पसंद करते हैं। क्योंकि वे बस से सीधे रायपुर पहुंचते हैं। बस से यात्रियों को धमतरी से रायपुर आने में दो से ढाई घंटे लगते हैं। धमतरी से केंद्री तक ब्राडगेज शुरू होने से ट्रेन की स्पीड 110 किमी प्रति घंटा होगी, जिससे यात्री 40 मिनट में धमतरी से केंद्री पहुंच जाएंगे। यात्रियों को धमतरी से रायपुर आने के लिए बस में 70 से 80 रुपये किराया देना पड़ता है। ट्रेन से आने पर 25 से 30 रुपये लगेंगे। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

केंद्री से धमतरी तक इतने स्टेशन

केंद्री, सिर्री, सरसोंपुरी और धमतरी तथा अभनपुर-राजिम के बीच मानिकचौरी स्टेशन है। रेलवे प्रशासन ने कुरूद में नया हाल्ट स्टेशन बनाने का निर्णय लिया है।

- रेलवे तथा निर्माण शाखा के अधिकारी सोमवार को सर्वे पर जाएंगे। सर्वे के बाद निर्माण एजेंसी को काम सौंपा जाएगा और वह काम शुरू कर देगी। - कौशल किशोर, डीआरएम रायपुर रेलवे मंडल