रायपुर। CG Assembly 2023: राजनीतिक दलों के साथ ही निर्वाचन आयोग द्वारा भी विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके तहत 2014 में दी गईं ईवीएम मशीनों को हैदराबाद वापस भेज दिया गया है, जबकि इसके बदले विधानसभा में वोटिंग के लिए 4,676 नई ईवीएम मशीनें रायपुर लाई गई हैं। इन मशीनों की कमीशनिंग (जांच) भी जिला निर्वाचन द्वारा कर ली गई है। चुनाव की घोषणा के बाद और अभ्यर्थियों के नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसकी फिर कमीशनिंग की जाएगी।

जिला निर्वाचन के पास वर्ष 2014 की लगभग पांच हजार ईवीएम मशीनें थीं, जिन्हें इलेक्ट्रानिक्स कार्पोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड को वापस भेज दिया गया है। जिला प्रशासन की टीम ने खुद पुरानी ईवीएम मशीनों को हैदराबाद पहुंचाया, जबकि नई मशीनें लाने का जिम्मा भी निर्वाचन की टीम को ही दिया गया।

मतदाता सूची सुधारने एवं नाम जोड़ने का चल रहा काम

इस वर्ष अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव होना प्रस्तावित है। इसे लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारियां लगभग अंतिम चरणों में है। अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होने से पहले इन सूचियों को दुरुस्त किया जा रहा है। इसके लिए नए मतदाताओं का नाम जोड़ने, काटने, त्रुटि सुधार का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। जल्द ही अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

रायपुर ग्रामीण में सर्वाधिक 10 हजार मतदाता जुड़े

रायपुर जिले की सभी विधानसभाओं में से रायपुर ग्रामीण में सबसे ज्यादा 10 हजार से अधिक नए मतदाता जुड़े हैं। वहीं, रायपुर पश्चिम में पांच हजार से अधिक, रायपुर दक्षिण में चार हजार से अधिक एवं सबसे कम रायपुर उत्तर में दो हजार से कम नए मतदाता जुड़े हैं। जिले के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में भी रायपुर ग्रामीण सबसे आगे है।

ग्रामीण क्षेत्रों में ही सबसे ज्यादा नए मतदाता

धरसींवा में आरंग एवं अभनपुर में भी सात हजार से कम ही नए मतदाताओं के नाम जुड़ पाए हैं। जिस तरह से रायपुर ग्रामीण क्षेत्र में नए मतदाताओं की संख्या बढ़ी है, उससे यही लगता है कि इस क्षेत्र में आबादी भी तेजी से बढ़ी है, जिसके कारण इस विधानसभा क्षेत्र में नए मतदाताओं की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।

रायपुर उप निर्वाचन अधिकारी ठाकुर गजेंद्र सिंह ने कहा, पुरानी मशीनें वापस भेजकर नई मशीनें हैदराबाद से ले आई गई हैं। इनकी एक कमीशनिंग की जा चुकी है। दो कमीशनिंग और करेंगे। मतदाता सूची का भी काम तेजी से चल रहा है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्य किया जा रहा है।

विधानसभावार कुल मतदाताओं की संख्या

विधानसभा क्षेत्र-नए मतदाता-कुल मतदाता

धरसींवा-5,857-2,21,414

रायपुर ग्रामीण-10,449-3,19,131

रायपुर पश्चिम-5,258-2,77,090

रायपुर उत्तर-1,909-1,96,321

रायपुर दक्षिण-4,331-2,47,697

आरंग-6,640-2,18,803

अभनपुर-6,660-2,05,829

Posted By: Ashish Kumar Gupta

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़
  • Font Size
  • Close