रायपुर। CG Education Board: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल की हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी, हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पूरक परीक्षा 2020 और डीएलएड प्रथम वर्ष मुख्य परीक्षा 28 नवम्बर को प्रारंभ हो रही है। परीक्षा में लगभग 87 हजार छात्र सम्मिलित होंगे।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के सचिव प्रोफेसर व्ही.के. गोयल ने बताया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर इस वर्ष मान्यता प्राप्त सभी संस्थाओं को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। समस्त परीक्षा केन्द्रों को कोविड-19 महामारी के बचाव के लिए शासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने के लिए निर्देशित किया गया है।

उन्होंने बताया कि परीक्षा संबंधी सभी व्यवस्थाएं पूरी की जा चुकी है। परीक्षा में सम्मिलित छात्र-छात्राओं के प्रवेश पत्र संबंधित स्कूलों में भेजे जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त प्रवेश पत्र मण्डल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर अपलोड किए गए हैं। छात्र मण्डल की वेबसाइट से भी अपलोड कर अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोनावायरस संक्रमण के मद्देनजर मंडल 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की पूरक परीक्षा के लिए विशेष प्रोटोकाल जारी कर दिया है। परीक्षा में इस बार एक कमरे में केवल 10 परीक्षार्थी ही बैठ सकेंगे। परीक्षा से पहले बच्चों और पर्यवेक्षकों को हाथ सैनिटाइज कर के भीतर आना होगा।

कोरोना संक्रमण के दौर में परीक्षाओं के आयोजन को देखते हुए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। छात्रों को भी निर्देशित किया गया है कि वे सुरक्षा मापदंडों को लेकर पूरी तरह सतर्क रहें। परीक्षा बैठक व्यवस्था को लेकर शिक्षा अधिकारियों को विशेष निर्देश जारी किए गए हैं, साथ ही यह भी सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है कि परीक्षा के दौरान शारीरिक दूरी के नियमों का पूरी तरह से पालन हो। छात्रों को एक दूसरे से एक निश्चित दूरी पर बैठाने की व्यवस्थाएं की जा रही हैं। एक ही तिथि से आयोजित होने जा रही दोनों परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए विशेष तैयारियां की जा रही हैं।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस