रायपुर (राज्य ब्यूरो)। चालू खरीफ सीजन में राज्य के किसानों को 10 लाख 10 हजार 29 टन रासायनिक उर्वरक वितरण किया जा चुका है। चालू खरीफ सीजन में राज्य में 13.70 लाख टन उर्वरक वितरण का लक्ष्य है। जिसके अब तक 12.83 लाख टन का भंडारण और 10.10 लाख टन का वितरण हो चुका है। भण्डारण की तुलना में रासायनिक उर्वरकों को वितरण 79 प्रतिशत हुआ है।

सहकारी समितियों और निजी क्षेत्रों में 2.73 लाख टन रासायनिक उर्वरक वितरण के लिए उपलब्ध है। कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार किसानों द्वारा अब तक 5.21 लाख टन यूरिया, 2.13 लाख टन डीएपी, 53 हजार टन एनपीके, 37 हजार टन पोटाश, 1.86 लाख टन सुपर फास्फेट उर्वरक का उठाव किया गया है।

खाद-बीज और औषधियों की गुणवत्ता की जांच अभियान जारी

कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे के निर्देशानुसार खाद-बीज और पौध संरक्षण औषधि की गुणवत्ता की जांच का अभियान राज्य के सभी जिलों में जारी है। कृ षि विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी अपने-अपने इलाकों में लगातार बीज, खाद और औषधियों के सैंपल ले रहे हैं, जिसकी जांच गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशाला में की जा रही है।

चालू खरीफ सीजन में अब तक बीज के 88 नमूने और रासायनिक उर्वरक के 84 नमूने अमानक पाए गए हैं, जिनके लाट के विक्रय पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाने के साथ ही संबंधित फर्मों को नोटिस जारी किया गया है।

कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार चालू खरीफ सीजन में बीज के अब तक 2841 नमूने लेकर प्रयोगशाला में परीक्षण हेतु भेजे गए हैं, जिसमें से 2726 सैंपल मानक स्तर के और 88 सैंपल अमानक पाए गए हैं, 27 नमूने अभी परीक्षण प्रक्रिया में हैं।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close