रायपुर (राज्य ब्यूरो)। CG News : प्रदेश सरकार महिला सुरक्षा की दिशा में खासकर बेटियों की सुरक्षा, उनके मान-सम्मान की रक्षा, उनकी सुविधाओं और आवश्यक सेवाओं को प्रदान करने के लिए एक अभिनव अभियान 'हमर बेटी हमर मान" प्रारंभ करने जा रही है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा है कि बेटियां हमारा मान-सम्मान हैं। बेटियां प्रदेश के उज्ज्वल भविष्य की नींव हैं। जिस समाज में बेटियां सुरक्षित हों, सशक्त हो रही हों, वह समाज निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर होता है।

इस अभियान के तहत पुलिस की महिला अधिकारी व कर्मचारी प्रदेश के सभी जिलों में स्कूल-कालेजों में जाकर बेटियों को उनके कानूनी अधिकार, गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, इंटरनेट मीडिया क्राइम से बचाव और अधिकार जैसी बातों पर मार्गदर्शन देंगी और उनसे संवाद करेंगी।

अभियान के तहत गर्ल्स स्कूल, कालेजों और महिलाओं, युवतियों की उपस्थिति वाली प्रमुख जगहों पर पुलिस की स्पेशल महिला पेट्रोलिंग लगाई जाएगी। हमर बेटी हमर मान हेल्पलाइन के लिए एक मोबाइल नंबर भी जारी किया जाएगा, जिस पर बेटियां अपनी शिकायत, परेशानी, अपने साथ होने वाले किसी भी दुर्व्यवहार या अपराध की सूचना दर्ज करा पाएंगी, जिन पर प्राथमिकता से कार्रवाई की जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा यह भी तय किया गया है कि महिला संबंधी अपराधों की विवेचना प्राथमिकता के आधार पर महिला विवेचकों से ही कराई जाएगी। साथ ही ऐसे अपराधों की विवेचना निर्धारित समय में पूरी कर चालान पेश हो जाए, यह सुनिश्चित करने का दायित्व आइजी रेंज को होगा।

महिला सुरक्षा के लिए लांच किए जाने वाले मोबाइल एप के संबंध में स्कूल-कालेजों में जाकर बताया जाएगा कि उसका उपयोग कैसे किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी पूरी आशा है कि महिला सुरक्षा और महिलाओं का सम्मान बढ़ाने की दिशा में यह अभियान एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close