रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। महादेव बुक एवं और रेडी अन्ना आनलाइन गेमिंग सट्टा एप का भंडाफोड़ होने के बाद कई अहम जानकारियां सामने आ रही हैं। रायपुर के अलावा दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, बेमेतरा, बिलासपुर सहित अन्य जिलों में इनका नेटवर्क फैला हुआ है, जहां युवाओं की टीम काम कर रही है।

इंडिया आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे टी-20 मैच के लिए रायपुर में सेटअप तैयार किए गया था। इसके लिए आठ नए युवकों की नई भर्ती भी की गई थी। कुछ को वहां सिखाया भी जा रहा था। नई जानकारी यह सामने आई है कि महादेव बुक एप का संचालन कैसे करना है, इसकी ट्रेनिंग हैदराबाद से दी जा रही है। इसके लिए बाकायदा वीडियो बनाकर भेजा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि इधर पुलिस सटोरियों के कब्जे से प्राप्त साक्ष्य खंगालने में जुट गई है। कमान किसके नाम से थी, पुलिस को सूचना दी गई या नहीं। कितने लोगों को आना-जाना था? पकड़े गए आरोपितों का संपर्क किस-किस से था? इन सबका जवाब पुलिस खंगाल रही है। सटोरियों के ठिकानों से जब्त बैंक अकाउंट की पड़ताल करने के बाद पुलिस ने पाया है कि रायपुर के तीन अलग-अलग सेंटरों में सटोरिये एक दिन में लगभग 70 लाख रुपये का बिजनेस करते थे।

आइडी लेने पर दी जाती है ट्रेनिंग

अगर कोई व्यक्ति महादेव बुक एव की सट्टा संचालित करने के लिए आइडी लेता है तो उसके लिए पहले कुछ मोटी रकम जमा रकम जमा करनी होती है। इसके लिए इनके पंटर, बुकी और खाईवाल होते हैं। आइडी मिलने के बाद उन्हें कैसे संचालित करना है इसकी ट्रेनिंग हैदराबाद में बैठा एक व्यक्ति आनलाइन देता है। बाकायदा उसका वीडियो भी बनाकर भेजता है।

दुबई जाने वालों की सूची तैयार

आनलाइन गेमिंग सट्टा महादेव एप्लिकेशन की वर्षगांठ पर दुबई में आयोजित पार्टी में जो शामिल होने के लिए गए उनकी जानकारी जुटानी शुरू कर दी है। कुछ लोगों के नाम पुलिस के हाथ लगे हैं। रायपुर और दुर्ग पुलिस उनकी सूची तैयार कर रही है। पुलिस के अनुसार जो पार्टी में शामिल होने गए थे, वे शहर से गायब हो गए हैं। मिलने के बाद उनसे पूछताछ की जाएगी। इसके बाद ही जांच की दिशा तय की जाएगी।

पकड़े गए आरोपितों के मोबाइल नंबर से कई अहम जानकारी मिली है, जिसके आधार पर आगे की जांच की जा रही है। कुछ लोगों के दुबई जाने की जानकारी सामने आई है। उस दिशा में भी जांच की जा रही है।

- अभिषेक माहेश्वरी, एडिशनल एसपी, क्राइम

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close