रायपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश के सभी स्कूलों में हर तीन महीने में त्रैमासिक बैठक की जानी है। समग्र शिक्षा के निर्देश पर राज्य के सभी शासकीय, अनुदान प्राप्त प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रबंधन समिति और हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों में विद्यालय प्रबंधन एवं विकास समिति की पहली बैठक 10 अगस्त को प्रस्तावित है।

इसी तरह दूसरी बैठक 14 नवंबर और तीसरी बैठक 20 जनवरी 2023 को होगी। गौरतलब है कि इस बार कक्षा पहली से 12वीं तक की कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों का पूरे सत्र में छह मासिक आकलन के अतिरिक्त, त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक और वार्षिक आकलन किया जाएगा। आकलन के आधार पर बच्चों की ग्रेडिंग भी की जाएगी।

मासिक आकलन प्रत्येक माह के अंतिम सप्ताह में किया जाएगा और अगले माह के प्रथम सप्ताह में विद्यार्थियों और उनके पालकों को आकलन परिणाम एवं प्रगति पत्र दिया जाएगा। प्रत्येक माह पालकों से हस्ताक्षर भी कराए जाएंगे। मासिक आकलन लगातार पांच दिन संबंधित विषय के कालखंड में संपादित किया जाएगा। इन आकलनों के संबंध में चर्चा भी त्रैमासिक की बैठक में होनी है।

मासिक आकलन के लिए प्रविधान

रायपुर के जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप मासिक आकलन प्रत्येक विषय के लिए 25 अंक का रखा है। कक्षा तीसरी से आठवीं तक 20 अंक लिखित एवं पांच अंक प्रायोगिक, प्रदत्त कार्य या प्रोजेक्ट कार्य पर निर्धारित हैं। कक्षा पहली एवं दूसरी के लिए 15 अंक लिखित और 10 अंक प्रायोगिक, प्रदत्त कार्य या प्रोजेक्ट कार्य पर होने हैं।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close