रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रायपुर रेलवे मंडल के डब्ल्यूआरएस कॉलोनी स्थित रेलवे अस्पताल को आइसोलेटेड फीवर क्लीनिक बनाया गया है। क्लीनिक में बुखार से संबंधित व्यक्तियों की जांच अलग से की जा रही है। बुखार के पीड़ित मरीजों का ब्लड टेस्ट किया जा रहा है और यदि कोई अधिकारी विदेश से वापस लौटने पर उसे एम्स भेजा जा रहा है। इसके साथ ही रेलवे प्रशासन ने पूरे मंडल में करीब दो सौ क्वारंटाइन बेड बनाने काम तेजी से चल रहा है। जरूरत पड़ने पर यह रेलवे के कर्मचारियों के साथ ही आम लोगों के लिए भी उपयोग किया जा सकेगा।

ज्ञात हो कि रायपुर रेल मंडल ने अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों फील्ड स्टाफ सभी को कोरोना वायरस से बचाव के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं एवं उनका पालन हो रहा है। लॉकडाउन की स्थिति में केवल अति आवश्यक काम जैसे मालगाड़ी परिचालन, कंट्रोल रूम, सिग्नल, रेलवे ट्रैक एवं मालगाड़ी मेंटेनेंस से संबंधित कामों को ही कराया जा रहा है इसमें लगे स्टाफ को सैनिटाइज एवं मास्क उपलब्ध कराए हैं। इसके साथ रेलवे कॉलोनियों में प्रतिदिन आवश्यकतानुसार कीटनाशक छिड़काव भी किए जा रहे हैं। रेलवे चिकित्सालय में आइसोलेशन वार्ड एवं 24 घंटे आपातकालीन कक्ष बनाया गया है। रेलवे चिकित्सकों एवं मेडिकल स्टाफ को वेंटिलेटर प्रैक्टिकल ट्रेनिंग भी दी गई है।

रेलवे बना रहा 200 क्वारंटाइन बेड

रायपुर रेल मंडल में लगभग 200 क्वारंटाइन बेड बनाये जा रहे हैं। 23 क्वारंटाइन बेड रेलवे सुरक्षा बल बैरैक, 30 बेड इंजीनियरिंग कॉलोनी खारून में 25 बेड बनाया गया है। बीएमबाय भिलाई, दुर्ग और दल्लीराजहरा में भी क्वारंटाइन बेड बनाने की तैयारी है, सभी कामों को डेढ़ मीटर की दूरी रखते हुए किया जा रहा है ।

नियमित हो रहा छिड़काव

रेल कर्मचारी और उनके परिजन स्वस्थ रहें उनके स्वास्थ्य को लेकर रेल प्रशासन ने अपने स्तर पर तैयारी की है रेलवे मंडल चिकित्सालय के मेडिकल एवं पैरामेडिकल स्टाफ अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं। चीफ हेल्थ इंस्पेक्टर कॉलोनियों में स्वच्छता को लेकर डेढ़ मीटर की दूरी को रखते हुए सभी कामों को अंजाम दिया जा रहा हैं जिसमें नियमित रूप की जाने वाली सफाई, कार्यालयों, रेलवे कॉलोनियों, कंट्रोल रूम रनिंग रूम में ब्लीचिंग पाउडर, सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना