रायपुर (राज्य ब्यूरो)। वर्षों से कालेजों और विश्वविद्यालयों में खाली पड़े पदों को भरने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने कमर कसनी शुरू कर दी है। इस बार कालेजों में असिस्टेंट प्रोेफेसर के लिए पात्रता देने वाली राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) में विषयों की संख्या बढ़ सकती है। सूत्रों की मानें तो इस बार पत्रकारिता, प्रबंधन जैसे नए विषयों को शामिल करने की प्रक्रिया चल रही है। अब तक 19 विषयों के लिए यह परीक्षा होती रही है।

उच्च शिक्षा विभाग ने कालेजों के सेटअप में भी बदलाव करने के लिए प्रस्ताव बनाया है। अब कालेजों में भी एसोसिएट प्रोफेसर के पद होंगे। जल्द ही 10 साल से अधिक के कार्यकाल की नौकरी वाले असिस्टेंट प्रोफेसर एसोसिएट प्रोफेसर पर पदोन्न्त हो सके हैं। वर्षों बाद प्रोफेसर के पदों पर भी पदोन्न्ति करने की तैयारी है। उच्च शिक्षा विभाग के सचिव भुवनेश यादव ने बताया कि सेट परीक्षा के लिए कुछ त्रुटियों को पूरा करके जल्द ही प्रस्ताव भेज दिया जाएगा।

लेनी होगी यूजीसी से अनुमति

पिछले वर्षों की तरह इस बार भी छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) को ही सेट परीक्षा लेने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। हालांकि व्यापमं को भी परीक्षा कराने के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) से अनुमति लेनी होगी। राज्य निर्माण के बाद प्रदेश में अब तक छह बार यह परीक्षा आयोजित हो चुकी है। सबसे पहले 2006 में, फिर 2013, 2017, 2018 और 2019 में यह परीक्षा आयोजित की गई थी।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close