रायपुर। CG-Punch: ग्राम पंचायतों को बाल हितैषी बनाने की अभिनव पहल करते हुए छत्तीसगढ़ में पंचायत राज संस्थाओं के सरपंचों का एक नेटवर्क तैयार किया गया है। सीजी-पंच (छत्तीसगढ़ पंचायत नेटवर्क फार चिल्ड्रेन) नेटवर्क ग्राम पंचायतों में बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और सुरक्षा में सुधार के लिए काम करेगा। यूनिसेफ द्वारा समर्थित, इस नेटवर्क के माध्यम से सरपंचों को बेहतर प्रदर्शन करने और अपनी ग्राम पंचायतों को बच्चों के अनुकूल बनाने के लिए क्षमता निर्माण करने में सहायता की जाएगी।

यूनिसेफ छत्तीसगढ़ के प्रमुख जाब जकरिया ने बताया कि इस नेटवर्क के माध्यम से सरपंचों को उनकी ग्राम पंचायतों में बाल मृत्यु दर और कुपोषण का स्तर कम करने में, बच्चों की शिक्षा सुनिश्चित करने मदद की जाएगी और साथ ही बाल विवाह-बाल श्रम को रोकने के लिए उन्मुख किया जाएगा।

हर जिले में नेटवर्क के लोगों के फेसबुक पेज और वाट्सएप ग्रुप होंगे। जिन पर जानबो अपन योजना, मोर कहानी-मोर जुबानी पर कालम के साथ ई-न्यूजलेटर प्रकाशित किए जाएंगे। नेटवर्क से जुड़े सरपंच युवा स्वयंसेवकों की मदद लेंगे। हर ग्राम पंचायत में सरपंच की सहायता के लिए दो-तीन युवा स्वयंसेवक होंगे।

Posted By: Azmat Ali

NaiDunia Local
NaiDunia Local