रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बुधवार सुबह से ही राजधानी रायपुर सहित प्रदेश भर में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। रायपुर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार से प्रदेश भर में वर्षा का सिलसिला शुरू होने की उम्मीद है।

वर्षा से सबके चेहरे खिल गए। बुधवार दोपहर तक सभी चिंतित थे कि आखिर इस बार मेघों को क्या हो गया है? लेकिन शाम होते ही ये चिंता लुप्त हो गई। यहां खूब वर्षा हुई। वर्षा के आंकड़ों की बात करें तो लालपुर स्थित मौसम विभाग में बुधवार को 13 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। हालांकि यहां के विशेषज्ञों ने ये कहा कि रायपुर के मध्य क्षेत्र में कहीं अधिक वर्षा हुई है। कितनी हुई, ये मापने का फिलहाल इनके पास कोई माध्यम नहीं है।

वर्षा का होने लगा विस्तार

राजिम 11 सेमी, छुरा 7 सेमी, लोहांडीगुड़ा 5 सेमी और मगरलोड में 4 सेमी वर्षा हुई। इन क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की वर्षा हुई। मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा के आसार बने है।

मानसून सक्रिय, अब वर्षा की होगी निरंतरता

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक पूर्व पश्चिम द्रोणिका पंजाब से पश्चिम मध्य प्रदेश बंगाल की खाड़ी तक छत्तीसगढ़ होते हुए 0.9 किमी ऊंचाई तक है। साथ ही एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा तटीय ओडिशा और उसके आसपास 3.1 किमी से 5.8 किमी ऊंचाई तक है। इसके प्रभाव से गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा और बिजली गिरने की संभावना है।

तापमान की स्थिति

रायपुर 36.0 27.0

बिलासपुर 34.6 28.0

जगदलपुर 30.8 23.3

अंबिकापुर 32.2 24.0

पेंड्रा रोड 31.9 23.2

(अधिकतम व न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close