रायपुर। CGBSE Class 10th & 12th Revaluation & Recounting 2020 : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं-12वीं की मुख्य परीक्षा 2020 के परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थी आठ जुलाई तक पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस साल चार हजार से अधिक परीक्षार्थियों को 90 प्रतिशत से अधिक रिजल्ट हासिल हुआ है। यदि वे पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करते हैं तो मेरिट सूची का समीकरण बदल सकता है। 10वीं में इस बार 3917 परीक्षार्थी 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए हैं। हालांकि बारहवीं में इनकी संख्या 221 ही है।

10वीं में इस बार 42 छात्र-छात्राएं मेरिट में हैं वहीं 12वीं में इनकी संख्या 16 है। बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम के बाद जिन परीक्षार्थियों को अपने परिणाम में संतुष्टि नहीं होगी, वे दोबारा कॉपी जंचवा सकते हैं। इसमें 80 फीसद से अधिक अंक पाने वाले परीक्षार्थियों को भी पुनर्मूल्यांकन कराने का प्रावधान दे दिया गया है। बता दें कि 23 जून को 10वीं-12वीं का परिणाम जारी किया जा चुका है।

ऐसे करें आवेदनः माशिमं की वेबसाइट सीजीबीएसई डॉट एनआइसी डॉट इन पर जाकर अपना रोल प्रविष्ट करेंगे। परीक्षाफल में दिए गए आरटी (पुनर्गणना) अथवा आरवी (पुनर्मूल्यांकन) या फिर पीसी (उत्तर-पुस्तिका) के बटन पर क्लिक करेंगे। इसके बाद पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन का ऑनलाइन आवेदन दिखाई देगा। अभ्यर्थी किसी एक विकल्प का चयन करेंगे। आवेदन करने के बाद कंफर्म बटन को क्लिक करेंगे।

पूरक की भी बदल सकती है पात्रता

10वीं में 25 हजार 487 और 12वीं 34 हजार 880 परीक्षार्थियों को पूरक की पात्रता मिली है। दसवीं में कुल 162 परीक्षार्थियों के परिणाम विभिन्न कारणों से रोके गए हैं, जिसमें 39 परीक्षार्थियों के परिणाम नकल प्रकरण के कारण और 117 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम पात्रता के अभाव में निरस्त किए गए हैं।

वहीं 12वीं में कुल 241 परीक्षार्थियों के परिणाम विभिन्न कारणों से रोके गए, जिसमें 70 परीक्षार्थियों के परिणाम नकल प्रकरण के कारण, 168 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम पात्रता के अभाव में निरस्त किए गए हैं तथा 01 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम जांच की श्रेणी में रोका गया है। पुनर्मूल्यांकन के बाद कई परीक्षार्थियों की पात्रता भी बदल जाती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना