रायपुर। Changes from Today साल 2019 के आखिरी महीने यानी दिसंबर की शुरुआत रविवार से हुई है और आपके जीवन को प्रभावित करने वाले बहुत से नियम बदल रहे हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। कुछ बदलाव तो आपके लिए फायदेमंद हैं, लेकिन कुछ बदलाव आपकी जेब ढीली करेंगे। इन नियमों की जानकारी रखना आपके लिए जरूरी है। एक दिसंबर से आपको कॉल करने के साथ-साथ इंटरनेट का इस्तेमाल करना भी महंगा हो जाएगा यानी आर्थिक संकट से गुजर रही टेलीकॉम कंपनियों के कर्ज का बोझ अब सीधा मोबाइल फोन उपभोक्ताओं पर पड़ने वाला है। बताया जा रहा है कि टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ प्लान के दाम बढ़ाने की तैयारी में हैं और सभी कंपनियों के टैरिफ प्लान महंगे हो सकते हैं।

चौबीस घंटे सातों दिन होगा एनईएफटी : सबसे पहले डिजिटल भुगतान करने वालों के लिए खुशखबरी है। ऑनलाइन ट्रंजेक्शन करने वाले उपभोक्ता अब एक दिसंबर से बैंक ग्राहक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी्) सुविधा का लाभ सातों दिन और 24 घंटे उठा सकेंगे। बताया जा रहा है कि जनवरी से इस पर कोई शुल्क भी नहीं लगेगा। उम्मीद है कि इससे देश में रिटेल पेमेंट सिस्टम में क्रांतिकारी बदलाव आएगा।

रसोई गैस में भी होगा बदलाव : रसोई गैस की कीमतों में भी एक दिसंबर से बदलाव होगा। इससे पहले लगातार तीन महीनों से इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो रही थी। संभावना जताई जा रही है कि नए साल के पहले उपभोक्ताओं को रसोई गैस में थोड़ी राहत मिल सकती है, इसलिए इसकी कीमतों में कमी किए जाने की संभावना जताई जा रही है। यह उपभोक्ताओं के लिए राहत वाली बात कही जा सकती है।

आइडीबीआई बैंक ने बदला ये नियम : आइडीबीआई बैंक के एटीएम से जुड़े नियमों में भी एक दिसंबर से बदलाव होगा। आइडीबीआई बैंक के ग्राहक अगर किसी दूसरे बैंक के एटीएम से लेन-देन करता है और कम बैलेंस के कारण लेन-देन फेल हो जाता है तो उसे 20 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन देना होगा। यह खबर उपभोक्ताओं की जेब और ज्यादा ढीली करने वाली होगी। इससे उपभोक्ताओं को नुकसान ही होगा।

15 फीसद महंगी होगी बीमा पॉलिसी : लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) एक दिसंबर से कंपनी अपने प्लान और प्रपोजल फॉर्म में बड़े बदलाव करने जा रही है। बताया जा रहा है कि इरडा के नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, अब आपकी जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम 15 फीसद तक महंगी हो सकता है। साथ ही बीमा पॉलिसी के बीच में बंद होने के पांच साल के भीतर उसे अब रिन्यू भी करा सकेंगे।

Posted By: Prashant Pandey