Cheap Medical Store: रायपुर, राज्य ब्यूरो। छत्‍तीसगढ़ राज्य के लोगों को अब आधी से भी कम कीमत पर जेनेरिक दवा मिलेगी। सरकार इसके लिए राज्य के 169 शहरों में 188 दवा दुकान खोलने जा रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 20 अक्टूबर को ऐसी 85 दवा दुकानों का शुभारंभ करेंगे।

  • - 20 अक्टूबर को मुख्यमंत्री करेंगे 85 दुकानों का शुभारंभ, महीनेभर में खुलेंगे 188
  • - इन दुकानों में 251 दवाइयों व 27 सर्जिकल आइटम साहित उपलब्ध रहेगी विभिन्न सामग्री

बाकी दुकानें भी इसी महीने के अंत तक खुल जाएंगे। इन दुकानों में 251 दवाइयों, 27 सर्जिकल आइटम साहित विभिन्न सामग्री उपलब्ध रहेगी। सभी दुकानें धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स के नाम से रहेंगी।

इन दुकानों में देश की ख्यातिप्राप्त कंपनियों की जेनरिक दवाइयों की बिक्री की जाएगी। सर्दी, खासी, बुखार, ब्लड प्रेशर जैसी आम बीमारियों के साथ-साथ गंभीर बीमारियों की दवाएं, एंटीबायोटिक, सर्जिकल आइटम भी उपलब्ध रहेंगे।

सीएम सचिवालय के अफसरों के अनुसार योजना के अगले चरण में इन दुकानों से घर पहुंच दवा डिलीवरी की भी व्यवस्था की जाएगी। इन दुकानों में दवा समेत अन्य सामग्री अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में 50 प्रतिशत से भी अधिक की छूट के साथ उपलब्ध होंगे।

नगर निगम उपलब्ध कराएगा दुकान

योजना के तहत मेडिकल स्टोर संचालकों को दो स्र्पये प्रति वर्गफुट की दर पर नगर पालिक निगम किराये पर दुकानें उपलब्ध कराएगा। साथ ही इन मेडिकल स्टोर्स से अन्य योजनाओं में भी दवाइयां खरीदने का आश्वासन भी दिया गया है। योजना के संचालन की जिम्मेदारी जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय अर्बन पब्लिक सर्विस सोसायटी (यूपीएसएस) को दी गई है।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local