रायपुर। Chhath Puja 2020: सूर्य उपासना का महापर्व छठ पूरे उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है। शनिवार 21 नवंबर को पोस्ट आफिस और अंबेडकर वार्ड की सीमा से लगे आमातालाब में उत्तरभारतीय और बिहार से धमतरी आकर बसे लोगों ने सामूहिक पूजा अर्चना की। व्रती महिलाओं ने उगते सूर्य को अर्ध्य देकर पूजा अर्चना की। पश्चात व्रत खोला। इस अवसर पर बच्चों और बड़ों ने आतिशबाजी की। पूजा की समाप्ति के बाद लोगों ने एकदूसरे को पर्व की बधाई दी।

सूर्यदेवता को प्रसन्न करके संतान की मनोकामना तथा परिवार की सुख समृद्धि का पर्व छठ राज्य के कई हिस्सों में मनाया गया। मूल रूप से बिहार और उत्तर प्रदेश के लोग इस पर्व को मनाते हैं, लेकिन धीरे- धीरे यह लोक पर्व अब पूरे देश में मनाया जाने लगा है। सुबह बहुत से लोगों ने घाट पर पहुंच कर विधिवत पूजा- अर्चना की, लेकिन कोरोना वायरय संक्रमण को देखते हुए बहुत से लोग इस साल सार्वजनिक पूजा कार्यक्रम से दूर रहे और उन्होंने अपने घरों पर ही पूजा अर्चना की।

राजधानी रायपुर के व्यास तालाब, महादेव घाट, बीरगांव तालाब सहित कई तालाब घाटों पर सार्वजनिक पूजा कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। यहां सुबह की पहली किरण निकलने से पहले ही व्रतियों का तांता लगा रहा और फिर तालाब के पानी में कमर तक उतर कर व्रतियों ने सूर्यदेवता को जल अर्पित किया। लोगों में इस पर्व को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला। धमतरी शहर में बीते छह सालों से मनाया जा जा रहा है। इस अवसर पर समाज के बृजनंदन शर्मा, बेबी शर्मा, अतुल विश्वकर्मा, पूजा विश्वकर्मा, कामिनी देवी, राजू शर्मा, देवंती, राजू गुप्ता, प्रकाश झा, डिगेश शर्मा, अनामिका शर्मा, अभिषेक शर्मा, बृजनंदन शर्मा, राजकुमार सिन्हा सहित काफी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस