रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। CGBSE 12th Result Date Announced: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के 12वीं बोर्ड का परिणाम रविवार को सुबह करीब 12 बजे से जारी किया जाएगा। परिणाम स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम जारी करेंगे। माशिमं की इस परीक्षा में दो लाख 83 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसके बाद एक या दो दिन के भीतर छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल 12वीं का परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि कोरोना के कारण पहली 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों ने घर बैठे परीक्षा दी थी।

इसके कारण इस बार परीक्षा परिणाम पिछले साल के मुकाबले अधिक प्रतिशत में आ सकता है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से पिछले वर्ष 2020 में छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं परीक्षा परिणाम 23 जून 2020 को जारी किया गया था। पिछली बार 12वीं कक्षा का पास प्रतिशत 78.59 फीसदी रहा था, जिसमें 82.02 फीसदी लड़कियां एवं लड़कों का पास प्रतिशत 74.70 फीसदी रहा था। इस बार इससे अधिक प्रतिशत में बच्चे उत्तीर्ण होंगे।

इस बार नहीं होगा पुनर्मूल्यांकन

इस बार 12वीं बोर्ड के परिणाम के बाद असंतुष्ट छात्र-छात्राओं को पुनर्मूल्यांकन के लिए अवसर नहीं दिया जाएगा। इसके लिए माशिमं की परीक्षाफल समिति ने पहले ही निर्णय ले लिया था। इसके अलावा पुनर्गणना भी नहीं करा सकेंगे।

इस बार नहीं जारी होगी टापटेन सूची

माशिमं ने इस बार टॉप टेन की सूची नहीं जारी करने का फैसला लिया है। इसके अलावा बोनस अंक के आधार पर भी मेरिट का प्रावधान नहीं होगा, जिन्होंने खेलकूद समेत अन्य गतिविधियों से बोनस अंक प्राप्त किए हैं। अब बोनस अंक तो मिलेंगे, लेकिन प्रावीण्य सूची के लिए इन अंकों का उपयोग नहीं हो सकेगा। यह व्यवस्था केवल मेरिट लिस्ट के लिए होगी।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local