रायपुर। नईदुनिया, राज्य ब्यूरो

छत्तीसगढ़ सरकार ने पहले चरण में दो लाख दस हजार कोरोना वैक्सीन की मांग की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले चरण में फ्रंट लाइन वर्कर स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाने की तैयारी की है। इसको लेकर एक पोर्टल तैयार किया गया है, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा अपलोड किया जा रहा है। प्रदेश में अब तक दो लाख तीन हजार स्वास्थकर्मियों, डाक्टर, नर्स, मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का डाटा अपलोड किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कुछ प्राइवेट अस्पताल और छोटे डाक्टरों का पंजीयन बाकी है। ऐसे में दो लाख दस हजार कोरोना वैक्सीन की पहले चरण में प्रदेश को जरूरत पड़ेगी।

वहीं, मुख्य सचिव अमिताभ जैन की अध्यक्षता में गुरुवार को मंत्रालय महानदी भवन में कोविड-19 टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन के लिए गठित राज्य स्तरीय स्टेरिंग कमेटी की पहली बैठक हुई। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में टीकाकरण के संबंध में अपनाई जाने वाली प्रकिया और कार्ययोजना के संबंध में चर्चा की गई। मुख्य सचिव ने टीकाकरण के लिए सभी जरूरी मार्गदर्शन और गाइडलाईन मैदानी स्थल पर तैनात टीकाकरण कर्मियों तक पहुचाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए प्राथमिकता के आधार पर समूहों का निर्धारण किया जाए और सर्वे के माध्यम से जानकारी संकलित की जाए। बैठक में एसीएस रेणु पिल्ले, सुब्रत साहू सहित अन्य मौजूद थे।

कोल्ड चेन को सुरक्षित बनाने 24 घंटे उपलब्ध होगी बिजली

सीएस जैन ने वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए मैदानी स्थल पर कोल्डचेन प्वाइंट का चिंहाकन करने और उनकी सूची ऊर्जा विभाग को देने के निर्देश दिए। उन्होंने ऊर्जा विभाग के आधिकारियों को कहा कि सभी कोल्डचेन प्वाइंट पर बिजली की उपलब्धता 24 घंटे रहे। मुख्यसचिव ने टीकाकरण के बाद होने वाले प्रतिकूल प्रभाव के प्रबंधंन के लिए राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाने का निर्देश दिया।

मेडिकल वेस्ट के प्रबंधन का जिम्मा नगरीय निकायों को

जैन ने वैक्सीन की सुरक्षा के साथ ही टीकाकरण केंद्र के आसपास के क्षेत्र को संक्रमण मुक्त रखने के लिए जरूरी उपाय करने के नगरीय प्रशासन विभाग को निर्देश दिए। टीकाकरण केंद्रों से टीकाकरण के बाद निकले बायोमेडिकल वेस्ट को सुरक्षित तरीके से समाप्त करने की तैयारी की भी समीक्षा की।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस