Chhattisgarh BJP Politics: रायपुर, राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में 20 वर्ष पूरे होने पर भाजपा प्रदेशभर में जश्न मनाएगी। प्रदेश के 11 लाख लोग पोस्टकार्ड पर प्रधानमंत्री को शुभकामना लिखकर आभार जताएंगे। भाजपा कार्यालय एकात्म परिसर में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डा रमन सिंह ने पत्रकारों से चर्चा में बताया कि भाजपा नेतृत्व ने 17 सितंबर से लेकर सात अक्टूबर तक बीस दिन सेवा और समर्पण के रूप में ही मनाने का निर्णय लिया है।

इसी दौरान महात्मा गांधी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्मदिवस भी आता है। इन 20 दिनों के लिए प्रदेश भाजपा ने कई कार्यक्रम तय किए हैं। युवा मोर्चा के कार्यकर्ता पांच लाख स्मार्टफोन में नमो एप इंस्टाल कराएंगे। 20 दिनों में भाजपा जनता तक पहुंचेगी और केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी देगी।

भाजपा ने सेवा और समर्पण अभियान का प्रभारी प्रदेश महामंत्री भूपेंद्र सवन्न्ी और सह प्रभारी लता उसेंडी को बनाया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर को राष्ट्रीय सहसंगठन महामंत्री शिवप्रकाश रायपुर पहुंचेंगे। वे युवा मोर्चा की ओर से आयोजित व्याख्यान और भारत दर्शन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। रमन ने बताया कि भाजपा 17 सितंबर को प्रदेश और सभी जिला कार्यालयों में प्रधानमंत्री के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केंद्रित प्रदर्शनी लगाएगी।

इस तरह चलेगा 20 दिन अभियान

डा रमन ने बताया कि राशन दुकान पर प्रधानमंत्री की फोटो वाला झोला बांटा जाएगा। इसके लि इसके लिए तीन लाख झोले मंगाए गए हैं। जनता को बताया जाएगा कि पीएम मोदी ने देश के 80 करोड़ लोगों के लिए मुफ्त अनाज की व्यवस्था की। भाजपा कार्यकर्ता प्रदेश के करीब 23 हजार 683 मतदान केंद्रों में डेढ़ लाख से अधिक पौधे लगाएंगे। 17 सितंबर और रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। प्रदेश के सभी 30 संगठन जिलों में सफाई अभियान चलाया जाएगा।

युवा दर्शन संगोष्ठी में प्रदेशभर के युवा जुटेंगे

भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष अमित साहू ने बताया कि 17 सितंबर को नवा भारत के युवा दर्शन (युवा संगोष्ठी) का कार्यक्रम होगा। यह कार्यक्रम प्रदेश भाजपा कार्यालय के आडिटोरियम में होगा और प्रदेशभर से युवा वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे। शाम पांच बजे नवा भारत प्रदर्शनी मेला, जो तीन दिन चलेगी, वह राजधानी के मरीन ड्राइव में लगाया जाएगा, जिसका शुभारंभ शिवप्रकाश करेंगे।

पंडो जनजाति के लोगों की मौत की वजह कुपोषण

डा. रमन ने आरोप लगाया कि सरगुजा क्षेत्र में भूख और कुपोषण की वजह से पंडो जनजाति के बहुत से लोगों की मौत हुई है। सरकार कुपोषण कम होने का दावा कर रही है। भाजपा नेताओं की एक टीम जल्द ही पीड़ित पंडो परिवारों से मुलाकात करने जाएगी।

सेवाग्राम पर भी डा. रमन ने कसा तंज

छत्‍तीसगढ़ के पूर्व सीएम डा. रमन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उस घोषणा पर निशाना साधा है, जिसमें उन्होंने कहा था कि वर्धा आश्रम की तरह नवा रायपुर में सेवाग्राम का निर्माण किया जाएगा। डा रमन ने कहा कि सरकार का पौने तीन साल निकल चुका है। अभी मुख्यमंत्री ही तय नहीं हो पा रहे हैं कि कौन बना रहेगा। रमन ने चुटकी लेते हुए कहा कि कांग्रेसी तभी टिकट मांगने क्यों जाते हैं, जब गाड़ी छूटने वाली होती है। वर्धा आश्रम क्यों बनाया गया, इसकी जानकारी सीएम बघेल को नहीं है।

गांधी जी ने कहा था कि जब तक आजादी नहीं मिलेगी, तब तक साबरमती आश्रम नहीं जाऊंगा, उसके बाद वर्धा का सेवाग्राम तैयार किया गया था। अब उन्हें (भूपेश बघेल) कौन सी आजादी दिख रही है, जिसकी तर्ज पर नवा रायपुर में वर्धा जैसा आश्रम बनाने जा रहे हैं।

पंडो जनजाति के लोगों की मौत की जांच करेगी सरकार

बलरामपुर में पंडो जनजाति के 20 लोगों की मौत की जांच के लिए सरकार ने संयुक्त सचिव की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया है। कमेटी तीन दिन में सरकार को रिपोर्ट सौंपेगी। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मीडिया से चर्चा में कहा कि मामले की जैसे ही जानकारी मिली उसके बाद तत्काल संयुक्त सचिव को निर्देश दिया गया है कि वहां जाकर मामले की जांच करें।

कम से कम तीन दिन के भीतर मामले की जांच रिपोर्ट सौंपे। सिंहदेव ने कहा कि प्रारंभिक रूप से यह पता चल रहा है कि हीमोग्लोबीन की कमी के कारण मौतें हुई है। अधिकारियों को तत्काल दवा उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया गया है। वहां दवा पहुंचाने का काम शुरू हो गया है। एक सवाल के जवाब में सिंहदेव ने कहा कि रिपोर्ट आने के बाद पता चलेगा मौत की सही वजह पता चल पाएगी।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local