रायपुर। वित्त विभाग ने राज्य के 2023-24 के बजट की तैयारी शुरू कर दी है। बजट बनाने की प्रक्रिया इसी महीने शुरू हो जाएगी। वित्त विभाग सात तारीख को बजट से संबंधित जानकारी देने के लिए माड्यूल का लिंक जारी कर कर देगा। 12 अक्टूबर तक विभाग अपना बजट प्रस्ताव दे सकेंगे। इस बार विभागों के बजट में किसी प्रकार की कटौती नहीं की गई है। यानी 2023-24 का बजट कोरोना संकट से मुक्त होगा।

सात सितंबर से शुरू हो जाएगी प्रक्रिया

बता दें कि कोरोना के कारण राजस्व प्राप्तियों में कमी को देखते हुए विभागों से कटौती के साथ बजट प्रस्ताव मांगे गए थे, लेकिन इस बार विभागों को ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया है। 2023-24 के लिए जारी बजट कार्यक्रम के अनुसार 13 सितंबर तक विभाग और उनके अधीनस्थ कार्यालयों को अपने सेटअप, उपलब्ध वाहन, कम्पयूटर सहित अन्य संसाधनों और परिसंपत्तियों की आनलाइन जानकारी देनी होगी। 27 अक्टूबर से चार नवंबर तक विभागों की राजस्व प्राप्तियों पर विभागाध्यक्ष स्तर की बैठक होगी।

12 अक्टूबर तक विभागों को देना होगा बजट प्रस्ताव

नए बजट पर दिसंबर में सचिव स्तर की चर्चा होगी। इसमें सभी विभागों के सचिव वित्त सचिव को नवीन मद के प्रस्तावों पर चर्चा करेंगे। इसके बाद 16 से 24 जनवरी के बीच मंत्री स्तर की चर्चा होगी। इससे पहले पांच जनवरी तक विभागों को मुख्यमंत्री के बजट भाषण के लिए विभागीय योजनाओं आदि की जानकारी उपलब्ध करानी होगी। वित्त विभाग के अफसरों ने अनुसार जनवरी के अंतिम सप्ताह तक बजट की प्रक्रिया पूरी कर लिए जाने की तैयारी है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close