Chhattisgarh CGBSE 10th 12th Result 2020: बिलासपुर। माशिमं द्वारा जारी बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट में मुंगेली जिले के बच्चों ने जबरदस्त कमाल किया है। 10वीं कक्षा में शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला, जरहागांव की छात्रा प्रज्ञा कश्यप पिता शिवशंकर ने सौ फीसदी अंक के साथ टॉप टेन में अव्वल स्थान हासिल किया है। वहीं 12वीं कक्षा में सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक शाला मुंगेली के छात्र टिकेश वैष्णव ने 97.80 फीसदी अंक के साथ पहले पायदान पर हैं।

टॉप टेन के पहले नंबर पर इस साल मुंगेली के बच्चों ने कब्जा जमाकर राज्य के अन्य जिलों को चौंका दिया है। बिलासपुर जिले की स्थिति थोड़ी चिंताजनक है। यहां 10वीं कक्षा टॉप टेन में एक भी विद्यार्थी स्थान नहीं बना सका।

बारहवीं की परीक्षा में 97 फीसद से अधिक अंक अर्जित कर टॉप करने वाले टिकेश वैष्णव ने कहा कि परीक्षा के लिए एक रणनीति बनाकर पढाई की। हर विषय के लिए पर्याप्त समय दिया। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि घर और स्कूल का माहौल इस सफलता के लिए बहुत जरूरी था। सही माहौल हो तो पढाई में भी मन लगता है। टिकेश आगे बी-टेक कर इंजीनियर बनना चाता हैं। प्रज्ञा कश्यप ने भी रणनीति के साथ की गई पढाई को अपनी सफलता का आधार बताया।

टॉप टेन में जगह बनाने वाली मेघा बोलीं- सुपर 30 फिल्म से मिली प्रेरणा

शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला उसलापुर में अध्ययनरत कक्षा 12वीं की छात्रा तनु यादव ने टॉप टेन में तीसरा स्थान हासिल किया है। तनु ने नईदुनिया से खास बातचीत में कहा कि उनके पिता दर्जी का काम करते हैं। कक्षा दसवीं में उन्हें टॉप टेन मे छठवां रैंक मिला था। जिसके आधार पर उसका चयन मेधा कोचिंग के लिए हुआ। बिलासपुर में रहकर पढ़ाई करती थी। डॉक्टर बनने का सपना है।

तनु रतनपुर निवासी शत्रुघन लाल की बेटी हैं। वे कहती हैं कि ऋतिक रोशन की सुपर-30 फिल्म ने उसके जीवन में सबसे अधिक प्रभावित किया। जिसके फलस्वरूप अपना रिकार्ड सुधारने में सफल हुई। इसी स्कूल की एक अन्य छात्रा नीलू प्रिया उइके पिता नाथूलाल उइके ने 95.40 अंक के साथ आठवां स्थान हासिल किया है। भारत माता स्कूल के छात्र लवेश गोयल ने 95.40 अंक के साथ इसी रैंक में शामिल हैं।

टाॅप-10 में राजनांदगांव जिले की दाे छात्राएं

माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं-12वीं की टाप-10 में जिले की दाे छात्राओं ने स्थान बनाया है। शासकीय हाईस्कूल खुज्जी की प्रीति पिता नन्दूराम ने 10वीं में पूरे छत्तीसगढ़ में 10 वीं रैंक अर्जित की है। उन्होंने 600 में से 585 अंक (97 प्रतिशत) प्राप्त कर स्कूल, गांव व परिवार का नाम रौशन किया है। इसी तरह बाजार अतरिया की संध्या वर्मा ने बारहवीं मे टाॅप टेन में जगह बनाई है। वह शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला बाजार अतरिया की छात्रा हैं। उनके पिता संकुल समन्वयक हैं।

12 वीं में कोरबा की फरहीन को सातवीं रेंक, बनना चहती हैं सीए

बालको नगर की एमजीएम स्कूल की12 वीं की छात्राफरहीन ने मेरिट सूची में छठवां स्थान हासिल किया है। फरहीन आगे चलकर सीए बनना चाहती हैं। अपनी इस उपलब्धि का श्रेय उन्होंने माता- पिता, शिक्षकों और दोस्तों को दिया। उन्होंने इस परीक्षा में 95. 6 फीसद अंक हासिल किए हैं। परिवार में 7 भाई बहनों में वे सबसे छोटी हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के बावजूद फरहीन ने मन लगाकर पढाई की। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन 8 से 10 घंटे पढ़ाई कर प्रदेश की टॉप टेन सूची में जगह बनाई।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020