रायपुर (राज्य ब्यूरो)। आरक्षण पर चली रही राजनीतिक दलों की बयानबाजी के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने नया दांव खेला है। मरकाम ने कहा कि भाजपा की आरक्षण को लेकर नीयत सही है, तो केंद्र सरकार से आरक्षण विधेयक को नौंवी अनुसूची में शामिल कराने के लिए पहल करे। दरअसल, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने शनिवार को पत्रकारवार्ता में कहा था कि आरक्षण के प्रति कांग्रेस की नीयत में खोट है।

कांग्रेस सरकार पहले से लागू 58 प्रतिशत आरक्षण बचा नहीं पाई, आरक्षण के प्रति बदनीयती की वजह से कोर्ट में पैरवी के लिए वकील तक नहीं भेजा। चंदेल के आरोप पर मरकाम ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने विधानसभा में आरक्षण संशोधन विधेयक पारित करवा कर भाजपा के आरक्षण विरोधी मंसूबे पर पानी फेर दिया है। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने तमाम प्रयास किया कि विधेयक विधानसभा में पारित न हो। इसके लिए भाजपा के वरिष्ठ विधायक सदन में बाधा पहुंचा रहे थे, मारपीट और असंसदीय आचरण पर उतर आये थे।

मरकाम ने कहा कि भाजपा की बदनीयती के कारण ही कोर्ट में आरक्षित वर्ग का आरक्षण घटकर 58 से 50 प्रतिशत हो गया था। भाजपा की तत्कालीन सरकार ने हाईकोर्ट में जानबूझकर लापरवाही नहीं बरती होती तो आदिवासी समाज का आरक्षण कम नहीं होता। भाजपा बताए उसने हाई कोर्ट में ननकीराम कंवर कमेटी और मुख्य सचिव की कमेटी की अनुशंसा को क्यों छिपाया था।

भाजपा नेता वास्तव में आरक्षण के पक्षधर हैं, तो भाजपा के नौ सांसद और वरिष्ठ नेता प्रधानमंत्री से विधानसभा में पारित आरक्षण संशोधन विधेयक के प्रविधानों को 9वीं अनुसूची में शामिल करवाने के लिए अनुरोध करें। इससे पहले नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने मीडिया से चर्चा में कहा कि आरक्षण के खिलाफ कोर्ट जाने वालों को कांग्रेस सरकार ने उपकृत किया। आरक्षण के खिलाफ पीआर खूंटे, पदमा मनहर कोर्ट गए थे।

डाटा आयोग की रिपोर्ट को नहीं किया सार्वजनिक : चंदेल

नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा कि सरकार ने क्वांटिफाइबल डाटा आयोग की रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया। आइएएस अधिकारियों के अध्ययन दल की रिपोर्ट को भी सदन के पटल पर नहीं रखा। अनुसूचित जाति के आरक्षण को 16 प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आरक्षण को 10 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को सर्वोच्च न्यायालय ने भी सहमति दी है। इसको न मानकर कांग्रेस ने स्पष्ट किया कि वो किसी वर्ग को आरक्षण देने की हितैषी नहीं है। कांग्रेस की बदनीयती ने हर वर्ग को निराश किया है।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close