रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि। Chhattisgarh Gold Rate गोल्ड की लगातार बढ़ रही कीमत के साथ आयात शुल्क में बढ़ोतरी के चलते पिछले साल अप्रैल से इस साल जनवरी तक आयात में नौ फीसद तक कमी आई है।ऽ

आयात में हुई कमी का असर रायपुर सराफा बाजार पर

कारोबारी सूत्रों का कहना है कि गोल्ड के आयात में हुई कमी का असर रायपुर सराफा बाजार पर पड़ने लगा है, यहां स्टॉक की किल्लत होने लगी है। कारोबारी पुराना स्टॉक निकाल रहे हैं। बताया जा रहा है कि फरवरी में माल ही नहीं आ रहा है।

शनिवार को सोने की कीमत में 300 रुपये की तेजी आई

शुक्रवार की तुलना में शनिवार को सोने की कीमत में 300 रुपये की तेजी आई और यह 43800 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) रहा। चांदी एक दिन पहले के रेट 49600 रुपये पर स्थिर रही। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट की स्थिति देखते हुए आने वाले दिनों में भी इनकी कीमतों में और तेजी के संकेत हैं।

राजधानी में हर महीने एक करोड़ का स्टॉक आता है

मान लिया जाए कि राजधानी में हर महीने एक करोड़ का स्टॉक आता है तो दिसंबर और जनवरी में केवल 60 लाख का स्टॉक आया है। स्टॉक कम आने के बावजूद कारोबारी उपभोक्ताओं की पसंद का ध्यान रख रहे हैं।

मार्जिन मनी में लगा बदलाव

गोल्ड लोन देने वाली कंपनियां इन दिनों मार्जिन मनी में बदलाव कर रही हैं। ये कंपनियां ग्राहकों को आसानी से गोल्ड लोन उपलब्ध करवा रही हैं। कुछ फाइनेंस कंपनियों और बैंकों ने ब्याज दरों में कमी कर दी है।

Posted By: Hemant Upadhyay