रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। छत्तीसगढ़ शासन ने विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण एवं सुधार कार्यों के लिए 44 करोड़ 20 लाख 23 हजार रुपये स्वीकृत किए है। योजनाओं के पूरा होने से 2855 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। दुर्ग जिले के विकासखंड धमधा की तांदुला परियोजना अंतर्गत खपरी माइनर के रिमाडलिंग एवं लाईनिंग कार्य के लिए 42 लाख रुपये स्वीकृति किया गया है। योजना के पूरा होने से 110 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा प्रस्तावित है।

दुर्ग जिले के विकासखंड धमधा की पुराना हिरेतरा व्यपवर्तन जीर्णोद्धार एवं नहर लाइनिंग कार्य के लिए एक करोड़ 64 लाख 85 हजार रुपये प्रदान किया गया है। योजना के पूरा होने से 141 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखंड पाटन की भनसुली नाला पर ग्राम तेलीगुंडरा में स्टापडेम निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 5 लाख 43 हजार रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 20 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

भनसुली नाला पर बनेगा स्टापडेम

विकासखंड पाटन की भनसुली नाला पर ग्राम भनसुली में स्टापडेम निर्माण कार्य के लिए 97 लाख 80 हजार रुपये की स्वीकृत किए गए हैं। योजना के पूरा होने से 15 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखंड पाटन की केसरा उद्वहन सिंचाई योजना के लिए नौ करोड़ 51 लाख 88 हजार रुपये, पाटन की खारून नदी पर निपानी एनीकट निर्माण कार्य नौ करोड़ 76 लाख 42 हजार रुपये में होगा इससे 235 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। पाटन की भनसुली नाला पर ग्राम जरवाय में एक करोड़ 5 लाख 43 हजार रुपये में स्टापडेम निर्माण होगा। पाटन की किकिरमेटा उद्वहन सिंचाई योजना कार्य 13 करोड़ 53 लाख 99 हजार रुपये में होगा, इससे एक हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। योजना के पूरा होने से 121 सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

मुख्यमंत्री डा. रामकुमार सिरमौर की श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुए

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गुरुवार को रायपुर जिले के ग्राम बोइरझिटी पहुंचकर छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के पूर्व केंद्रीय अध्यक्ष स्वर्गीय डा. रामकुमार सिरमौर की श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुए। उन्होंने डा. सिरमौर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। बघेल ने उनके स्वजनों से मुलाकात कर शोक संवेदना प्रकट की।

Posted By: Ravindra Thengdi

NaiDunia Local
NaiDunia Local