रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राज्य के पास अभी 58.95 लाख कोरोना वैक्सीन मौजूद हैं, लेकिन टीकाकरण की रफ्तार बेहद धीमी गति से चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में कोविशील्ड के 31.65 लाख व कोवैक्सीन के 19.57 लाख टीके हैं। वहीं हर दिन औसत 25 हजार लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कोरोना नियंत्रित होने व इसे लेकर डर खत्म होने को कोरोना टीकाकरण में कमी की मुख्य वजह बताई है। टीकाकरण को लेकर जागरूकता व उत्साह में पहले की अपेक्षा कम होना भी दूसरी वजह है।

केंद्रों में कोविशील्ड के 31.65 लाख व कोवैक्सीन के 19.57 लाख टीके

राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. वीआर भगत ने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार प्रदेश में 12 वर्ष से अधिक के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीके की पहली और दूसरी खुराक शासकीय कोविड टीकाकरण केंद्रों में निश्शुल्क दी जा रही है।

स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को इन केंद्रों में सतर्कता डोज भी लगाई जा रही है। राज्य के पास कुल 58,95,120 का भंडारण है। इसमें कार्बेवेक्स के सात लाख 73 हजार 880 टीके शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि जिन्होंने भी अब तक टीका नहीं लगवाया है, वह टीकाकरण केंद्रों में जाकर टीका लगवा सकते हैं।

पीलिया के चार मरीज अस्पताल में भर्ती

रायपुर के जागृति नगर में पीलिया फैलने की शिकायत सामने आ रही है। बस्ती में पांच मरीजों में लक्षण नजर आने के बाद उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि एक मरीज की हालत गंभीर है। लोगों ने बताया कि क्षेत्र में गंदा पानी आ रहा है। इसके पीने के बाद ही यह समस्या आई है। इधर जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पीलिया के संबंध में जानकारी न होने की बता की है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close