रायपुर Chhattisgarh Live Story Update । अंबिकापुर में सात साल की बच्चे की हत्या का मामला सामने आया है। यहां चचेरे भाई ने ही मासूम की टंगिया मारकर हत्या कर दी। आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है । इसके अलावा केंद्र सरकार से अंतिम वर्ष की परीक्षा सितंबर में आयोजित करने के आदेश के बाद अब अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय नए सिरे से परीक्षा समय सारणी तैयार करेगा। छत्तीसगढ़ की अन्य महत्वपूर्ण खबरें इस प्रकार है -

बीजापुर में तीसरा संक्रमित मरीज मिला

बीजापुर जिले में तीसरा संक्रमित मरीज मिला है। 2 जुलाई को तेलांगाना से लौटा था। पोटाकेबिन मुरकीनार में क्वारंटाइन किया गया था। आज RTPCR टेस्ट पॉजिटिव आया है। उसके दो अन्य साथी भी अब क्वारंटाइन किए गए हैं। संक्रमित मरीज को जगदलपुर मेकाज शिफ्ट किया गया है।

कोरोना काल में ग्रेडिंग दिखाएगी कमाल

बिलासपुर। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविालय से संबद्ध लगभग 30 कॉलेजों के पास नैक की ग्रेडिंग है। कोरोना महामारी के बीच संभाग के 18 और भी कॉलेज ग्रेडिंग हासिल करने तैयार हैं। संक्रमण की चुनौती और उच्च शिक्षा में सुविधा, संसाधन और अधोसंरचना को लेकर नैक में ग्रेडिंग प्रदान कर कमाल दिखाएगा। माना जा रहा है कि अक्टूबर तक ये कॉलेज निरीक्षण के लिए तैयार हो जाएंगे। फिलहाल विश्वविद्यालय अधिक से अधिक कॉलेजों को ग्रेडिंग हासिल करने प्रोत्साहित कर रहा है। इधर यूजीसी ने पहले ही कह दिया है कि बिना ग्रेडिंग वाले संस्थानों को नए सत्र में अनुदान नहीं मिलेगा।

राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा 10वीं व 12वीं मेरिट में टॉपर को देंगे लैपटॉप

बिलासपुर। राज्यसभा सदस्य व रोटेरियन विवेक तन्खा में 10वीं और 12वीं की परीक्षा में मेरिट में टॉप टेन में जगह बनाने वाले छात्र-छात्राओं को लैपटॉप देने की घोषणा की है। इससे पहले विवेक तन्खा में अपने पिता की स्मृति में जस्टिस तन्खा मेमोरियल की तरफ से 10वीं की टॉपर बेटी प्रज्ञा के जरहागांव स्थित स्कूल को संवारने का जिम्मा उठाया है। इसी कड़ी में अब वे यह कदम उठा रहे हैं।

निगम के बाहर आडिटोरियम में होगी सामान्य सभा

कोरबा। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से नगर निगम चुनाव के बाद पहली सामान्य सभा साकेत भवन के बजाए पहली बार आडिटोरियम में आयोजित की जाएगी। 13 जुलाई को होने वाली इस बैठक में वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट, वार्ड समिति का गठन समेत एक दर्जन से प्रस्ताव पारित किए जाएंगे। निगम इतिहास में पहली बार होगा कि प्रशासनिक भवन साकेत से बाहर सामान्य सभा आयोजित की जा रही है। वायरस संक्रमण की वजह से फिजिकल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य है और ऐसी स्थिति में निगम का सभाकक्ष 67 वार्ड पार्षद समेत अफसरों के बैठने के लिए छोटा पड़ रहा है। इसलिए सभापति ने राजीव गांधी आडिटोरियम में सामान्य सभा आयोजित करने का निर्णय लिया। निगम में महापौर पद का दायित्व संभालने के बाद राजकिशोर प्रसाद के कार्यकाल की पहली सामान्य सभा होगी। मार्च माह में बजट पारित कराने बैठक होना था, पर लाकडाऊन लागू होने की वजह से बैठक स्थगित करना पड़ गया था।

अटल विवि परीक्षा विभाग अब तीसरी बार बनाएगा टाइम टेबल

बिलासपुर। केंद्र सरकार से अंतिम वर्ष की परीक्षा सितंबर में आयोजित करने के आदेश के बाद अब अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय नए सिरे से परीक्षा समय सारणी तैयार करेगा। परीक्षा नियंत्रक डॉ प्रवीण पांडेय का कहना है कि परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। अब पूरी तरह साफ हो गया हैं, कि सितंबर में परीक्षा होगी। नियमित की परीक्षा के साथ 90 हजार प्राइवेट परीक्षार्थियों की समय सारणी भी तैयार करना होगा। इसके पहले दो बार परीक्षा समय सारणी तैयार किया गया था जिसे रद्द करना पड़ा।

कोरोना ने बदली व्यवस्था, स्मार्ट सिटी में अब नजर आएंगे ये प्रमुख बदलाव

बिलासपुर । सार्वजनिक स्थलों पर मां और उसके शिशु के लिए चाइल्ड केयर रूम की व्यवस्था रहेगी। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए कुछ इस तरह की सावधानी बरतने का निर्णय नगर निगम ने लिया है। स्मार्ट सिटी में अब ये बड़े बदलाव भी नजर आएंगे। सार्वजनिक स्थलो बस स्टैंड, मॉल, व्यापारिक केंद्र सहित सरकारी भवनों और निजी प्रतिष्ठानों में उन महिलाओं के लिए कोई स्थान नहीं होता, जहां बैठकर वो अपने शिशु को स्तनपान करा सकें और उसके डायपर बदल सके। इसके साथ ही इन सार्वजनिक स्थलों पर नर्सिंग केयर की भी कोई सुविधा नहीं है। अब चाइल्ड केयर रूम सभी सार्वजनिक स्थलों पर बनाये जाएंगे। चाइल्ड केयर रूम में शिशु की देखभाल, स्तनपान कराने के लिए स्थान के साथ ही चेंजिंग रूम भी होगा। सभी केयर रूम भूतल तल पर ही बनाए जाएंगे, ताकि दिव्यांग महिलाओं को भी चाइल्ड केयर रूम पहुंचने में तकलीफ न हो।

पहली तिमाही में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी को लगा झटका

कोरबा । चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही अप्रेल- जून में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी को लक्ष्य से पिछड़ना पड़ा हैै। 5223 मिलियन यूनिट के टारगेट के मुकाबले 4590 मिलियन यूनिट का बिजली उज्पादन हुआ है। यह कमी कंपनी के मड़वा संयंत्र के 500 मेगावाट इकाई लंबे समय से बंद रहने के कारण आई है।

अंबिकापुर में चचेरे भाई ने की 7 साल के बच्चे की हत्या

अंबिकापुर । बलरामपुर जिले के त्रिकुंडा थाना क्षेत्र के ग्राम बराहनगर में सात साल के बालक की टाँगी से वार कर हत्या कर देने के मामले में पुलिस ने चचेरे भाई को हिरासत में लिया है। हत्या की वजह सामने नहीं आ सकी है। आरोपित से पूछताछ की जा रही है। ग्राम बराहनगर निवासी हंसराज मरावी घटना दिवस 5 जुलाई की शाम पत्नी फूलमती के साथ बकरी चरा कर घर लौटा तो देखा कि उसके बेटे रामू मरावी 7 वर्ष का रक्तरंजित शव घर के आंगन में पड़ा हुआ था। गांव में किसी से भी कोई विवाद नहीं होने के कारण बेटे की हत्या को लेकर उसे कोई कारण समझ में नहीं आ रहा था। घटनास्थल से कुछ दूरी पर उसका भतीजा राम सोहाई खड़ा था, जब हंसराज ने उससे पूछताछ की तो रामू की टांगी से वार कर हत्या करने की स्वीकारोक्ति उसने की। पुलिस को सूचना देने के बाद संदेह के आधार पर राम सोहाई को हिरासत में लिया गया है। उससे पूछताछ की जा रही है। सम्भावना जताई जा रही है कि पारिवारिक रंजिशवश उसने वारदात को अंजाम दिया होगा। शाम तक कुछ कारण सामने आ सकते है।

जांजगीर : लगातार बढ़ रहा कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा

जांजगीर। प्रवासी मजीद के लौटने के बाद लगातार जिले में कोरोना संक्रमित मरीजो की संख्या बढ़ने लगी है, हालांकि कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए बीती रात स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सूची में जिले के 8 ब्लाकों को रेड व केवल बलौदा ब्लाक को ऑरेज जोन में रखा गया है, बावजूद इसके लोग गभीर नही है। यहां सार्वजनिक जगहों में लोग फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नही कर रहे है, वही सड़को पर बिना मास्क के घूम रहे है।

चिकित्सक से मारपीट के बाद डॉक्टरों की एक दिवसीय हड़ताल

अंबिकापुर । चिकित्सक से मारपीट और गालीगलौज के विरोध में मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सभी डॉक्टरों एक दिवसीय हड़ताल पर है। बीते तीन जुलाई की शाम लगभग आठ बजे डॉक्टर पुकेश्वर वर्मा व डॉ दीपक चंद्रवंशी के अलावा स्टॉफ नर्स के साथ गाली-गलौज व मारपीट के बाद भी आरोपित की गिरफ्तारी नहीं होने को लेकर चिकित्सकों में आक्रोश है। चिकित्सकों ने आरोपी युवक को 24 घंटे के भीतर पुलिस द्वारा गिरफ्तार नहीं करने पर पहले ही ओपीडी सेवाओं को बंद करने की चेतावनी दी थी। प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मंत्री टीएस सिंह देव ने घटनाक्रम से गृह मंत्री को अवगत कराया था, वहीं पुलिस अधिकारियों से आरोपित को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद भी आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan