रायपुर Chhattisgarh Live Story Update : छत्तीसगढ़ के कई शहरों में पूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया है. अंबिकापुर में बढ़ते मामले के कारण काफी सख्ती बरती जा रही है। इसके अलावा प्रदेश में द्रोणिका व चक्रवात से अगले दो या तीन दिन बारिश होने के आसार हैं। प्रदेश के अन्य ताजा अपटेट खबरें इस प्रकार है -

केंदई रेंज के लालपुर में हाथियों ने मचाया उत्पात, ग्रामीण का मकान किया क्षतिग्रस्त

कोरबा । हाथियों के दल ने कटघोरा वनमंडल के केंदई रेंज के ग्राम लालपुर में रात को विकेश कुमार के मकान को क्षतिग्रस्त कर दिया। इस दौरान विकेश और उसके परिजन सो रहे थे, जो हाथियों की चिंघाड़ सुनकर जागे और किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई। हाथियों ने घर के दीवार व छज्जे को गिरा दिया व घर में रखे सामानों को नुकसान पहुंचाया। धान व चावल को भी चट कर दिया। सूचना पर वन अमला मौके पर पहुंचकर हाथियों द्वारा किये गये नुकसान का आंकलन किया। रेंजर अश्वनी चौबे ने बताया कि रेंज में 33 हाथी चोटिया खदान के निकट डंपिंग क्षेत्र व लामपहाड़ में घूम रहे हैं। विभाग मुनादी कर ग्रामीणों को सचेत कर रहा है। सुनसान इलाके में स्थित घरों में रहने वाले ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह दी जा रही है। इधर कोरबा वनमंडल में एक दंतैल हाथी के पहुंचने से चचिया के आसपास के रहवासियों में दहशत व्याप्त है।

कोरबा : खरीफ फसलों का बीमा 15 तक

कोरबा । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत् जिले में खरीफ वर्ष 2020 में धान (सिंचित,असिंचित), मक्का, सोयाबीन, मूंगफल्ली, तुअर (अरहर), मूंग एवं उड़द फसलों का बीमा आगामी 15 जुलाई तक कराया जा सकेगा। इसी प्रकार रबी वर्ष 2020 में बोये जाने वाले चना, गेहूं सिंचित, गेहूं असिंचित, राई सरसों एवं अलसी फसलों का बीमा 15 दिसंबर तक होगा। इस वर्ष हर ऋणी किसान के लिए भी यह बीमा ऐच्छिक कर दिया गया है। ऋणी किसान जो फसल बीमा योजना में शामिल नही होना चाहते, उन्हें भारत सरकार द्वारा जारी घोषणा पत्र खरीफ फसल के लिये आठ जुलाई तक एवं रबी फसलों के लिए आठ दिसंबर तक संबंधित संस्थान में जमा करना होगा।

पीएम केयर फंड से सरगुजा-बिलासपुर संभाग को मिला साढ़े सात करोड़

बिलासपुर। कोरोना संक्रमण के दौर में प्रवासियों की वापसी और क्वारंटाइन सेंटर में उनके भोजन की व्यवस्था के लिए केंद्र सरकार ने पीएम केयर फंड से बिलासपुर और सरगुजा संभाग को सात करोड़ 74 लाख स्र्पये जारी किया है। ये राशि कलेक्टरों के नाम जारी किया है। इसका उपयोग क्वारंटाइन सेंटरों में रह रहे प्रवासियों के भोजन व अन्य राज्यों से वापसी में किए खर्च में समायोजित करने में होगा।

प्रयास एवं एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में आज व 16 जुलाई को होने वाली परीक्षा स्थगित

बिलासपुर। कोविड-19 के संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए प्रयास आवासीय विद्यालय में कक्षा 9वीं में प्रवेश हेतु मंगलवार 14 जुलाई को सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक एवं एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में अनुसूचित जनजाति छात्रों को कक्षा 6वीं में प्रवेश हेतु गुरुवार16 जुलाई को सुबह 10.30 बजे से 12 बजे तक आयोजित होने वाली परीक्षायें आगामी तिथि तक स्थगित की गई है। उक्त दोनों प्रवेश परीक्षाओं के आगामी आयोजन तिथि की सूचना आयुक्त कार्यालय द्वारा पृथक से जारी की जाएगी।

संसदीय सचिवों की नियुक्तियों में सीएम ने जिले को किया निराश, अब निगम मंडलों में आस।

जांजगीर। जिले में कांग्रेस के दो विधायक में से एक विधानसभा अध्यक्ष हैं चंद्रपुर विधायक सीएम के करीबी माने जाते हैं इस लिहाज से उन्हें संसदीय सचिव बनाये जाने की उम्मीद थी मगर निराशा हाथ लगी,युद्धवीर सिंह जूदेव की पत्नी को पराजित करने के बाद यह उम्मीद थी कि उन्हें पुरस्कार मिलेगा अब यहां से निगम मंडलों में किसी की नियुक्ति की आस है खासकर महंत रामसुंदर दास या मंजू सिंह को कोई पद मिल सकता है

चंद्रा टावर को सील करने की प्रक्रिया शुरू, 40 से ज्यादा लिए गए सैम्पल

बिलासपुर। कोविड 19 की नोडल अधिकारी डॉक्टर आरती पांडेय की घरेलू सहायक महिला के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद चंद्रा पार्क अपार्टमेंट में हड़कंप मचा हुआ है, वही मंगलवार की सुबह बिल्डिंग को सील करने की कार्यवाही की गई हैं, साथ ही 40 से ज्यादा लोगों का सैम्पल लिया गया है।

सिम्स का कोरोना ओपीडी स्टाफ दहशत में

बिलासपुर। डॉ आरती पांडेय की घरेलू सहायक के कोरोना संक्रमित होने का असर सिम्स में पड़ रहा है, अब कोरोना ओपीडी स्टाफ दहशत में आ गया है, क्योंकि डॉ आरती पांडेय हाई रिस्क में आ गईं हैं और होम आइसोलेशन पर है, यदि वो कोरोना पॉजिटिव आती है तो उसके चपेट में ओपीडी के डॉक्टर व अन्य स्टाफ भी आ सकता है, ऐसे में सभी काम करने से कतरा रहे हैं।

ग्रामीण बैंक में सेंधमारी, भीतर नहीं घुस पाए तो दस्तावेजों को जलाया

अम्बिकापुर।छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक शाखा लखनपुर में सोमवार की रात सेंधमारी कर चोरी का प्रयास किया गया।सेंध मारने के बाद कमरे में पेटी होने के कारण चोर अंदर नहीं घुस सके।बाहर से ही ज्वलनशील तरल पदार्थ फेंक आग लगा दी जिससे सारे दस्तावेज जल चुके है।बैंक अधिकारी मौके पर पहुंच जांच पड़ताल में जुटे है।

पूर्ण लॉक डाउन, थोक सब्जी मंडी में पसरा सन्नाटा

अंबिकापुर। कोरोना के बढ़ते संक्रमण और शहर में मरीजों की संख्या में वृद्धि के बीच संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में दो दिन के पूर्ण लॉक डाउन का शहर में व्यापक असर दिखा। सभी बाजार, होटल, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, सब्जी मंडी सहित अन्य दुकानें बंद रही। जरूरी सेवाओं के नाम पर दवा दुकान, मिल्क पार्लर और पेट्रोल पंप खुले रहे। प्रतीक्षा बस स्टैंड स्थित थोक सब्जी मंडी में सन्नाटा पसरा रहा। जहां सुबह यहां पैर रखने की जगह नहीं रहती थी वहां आज पूरा इलाका खाली रहा। गौरतलब है कि प्रशासन द्वारा मंगलवार और बुधवार को शहर में दो दिन का पूर्ण लॉक डाउन का आदेश दिया गया है। इस बार सब्जी मंडी और किराना दुकानों को भी बंद रखने का आदेश है। पहले दिन ही थोक सब्जी मंडी में सन्नाटा पसरा रहा। लोगों को इसकी पहले जानकारी मिल जाने के कारण ना यहां कोई सब्जी व्यापारी पहुंचा और न ही कोई खरीदार। इसी मंडी से पूरे शहर में सब्जी सप्लाई होती है। शहर के कला केंद्र स्थित सब्जी बाजार और गुजरी बाजार में भी दुकानें बंद रही।

रिश्ते में बहन की हत्या करने वाले संदेही को गिरफ्तार की पुलिस

अंबिकापुर। प्रतापपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पार्वतीपुर में संदेहास्पद स्थिति में मिली महिला की लाश के मामले में पुलिस ने रिश्ते में भाई के विरुद्ध हत्या का मामला दर्ज किया है। आरोपित ने पुलिस गिरफ्त में आने के बाद कुल्हाड़ी से सिर और गर्दन पर वार कर हत्या करना स्वीकार किया है।

द्रोणिका व चक्रवात से अगले दो-तीन दिन बारिश के आसार

अंबिकापुर। मानसून द्रोणिका और चक्रीय चक्रवात के असर से अगले दो-तीन दिनों तक उत्तरी सहित संपूर्ण छत्तीसगढ़ में बारिश के आसार हैं। कुछ इलाकों में भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक इन दिनों मानसून द्रोणिका उत्तरी क्षेत्र और चक्रीय चक्रवात पूर्वी क्षेत्र की ओर सक्रिय है। इसके असर से छत्तीसगढ़ का मौसम भी प्रभावित हो रहा है। मौसम वैज्ञानिक एएम भट्ट ने बताया है कि अगले तीन दिनों तक छत्तीसगढ़ में बारिश के आसार हैं और कहीं-कहीं पर भारी बारिश की संभावना है। पिछले कुछ दिनों से इलाके में बारिश थमी हुई है, कुछ इलाकों में हल्की फुल्की बारिश हो रही है लेकिन मौसम के बदलने के बाद अगले कुछ दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना है। इससे खेती के कार्य में तेजी आएगी। किसानों को भी अच्छी बारिश का इंतजार है। ताकि धान की रोपाई जोर-शोर से शुरू हो सके।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan