रायपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नगरीय निकाय चुनाव का बिगुल कभी भी बज सकता है। राजनीतिक व प्रशासनिक गलियारे में राय यह बनी हुई है कि नवंबर के आखिरी हफ्ते के बाद कभी भी आचार संहिता लग जाएगी। ऐसे में न तो नए काम शुरू हो पाएंगे और न ही भूमिपूजन हो पाएगा। इसे देखते हुए पार्षद सक्रिय हो गए हैं। हर काम का जल्दी-जल्दी भूमिपूजन करने का प्रयास किया जा रहा है। लग रहा है मानो उनमें नारियल फोड़ने की प्रतियोगिता शुरू हो गई है। कहीं भवन तो कहीं पेयजल पाइप लाइन तो कहीं रोड निर्माण का भूमिपूजन किया जा रहा है। विकास के लिए दावे किए जा रहे हैं। इस बीच विवाद भी हो रहा है। लोग कह रहे हैं कि साढ़े चार साल बाद अब स्थानीय प्रतिनिधियों को विकास की सुध आई है। नगरीय निकाय चुनाव नजदीक आते ही रायपुर नगर निगम के 70 वार्डों में विकास कार्यों की झड़ी में लग गई है। पार्षदों में जहां नारियल फोड़ प्रतियोगिता चल रही है वहीं महापौर भी सक्रिय हो गए हैं। वे 70 वार्डों में सड़क, नाली, सामाजिक भवन, गार्डन, सामुदायिक भवन मिलाकर कुल 100 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन करने जा रहे हैं।

वहीं करीब 300 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे। प्रत्याशियों और नेताओं को अपनी पार्टी के लिए वोट मांगने जनता के सामने जाना है, इसलिए उन्हें लुभाने का प्रयास शुरू कर दिया गया है। लोकार्पण और भूमिपूजन को लेकर पूर्व मंत्री, सांसद, विधायकों में भी होड़ है। बिना पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के वे अपने समर्थकों को बुलाकर आनन-फानन में भूमिपूजन कर रहे हैं।

श्रेय लेने की होड़

दोनों राष्ट्रीय पार्टियों में विकास कार्यों को लेकर श्रेय लेने की होड़ मची हुई है। इसे लकर दोनों पार्टियों में विवाद की स्थिति भी निर्मित हो रही है। शनिवार को ब्राह्मणपारा में सांसद सुनिल सोनी ने भूमिपूजन किया था। इसके बाद कांग्रेसी और भाजपाई दोनों श्रेय ले रहे थे।

एक हफ्ते के भीतर इतने हुए भूमिपूजन

- ब्राह्मणपारा, कंकालीपारा, सदर बाजार, बूढ़ापारा क्षेत्र में कुल 5 करोड़ 32 लाख के कार्यों का भूमिपूजन किया गया। साथ ही एक करोड़ 14 लाख की लागत से हुए विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया।

- स्वामी विवेकानंद वार्ड बूढ़ापारा अंतर्गत इनडोर स्टेडियम के पास 49 लाख की लागत से संस्कृति भवन का भूमिपूजन।

- ब्राह्मणपारा में 12 लाख की लागत से गार्डन का निर्माण, चार लाख की लागत से ज्योति कलश एवं शेड निर्माण, चार लाख की लागत से कोसरिया पारा में सामुदायिक भवन निर्माण आदि का भूमिपूजन।

- रमन मंदिर वार्ड में 68 लाख रुपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया । चूनाभट्ठी क्षेत्र में पानी की समस्या के निराकरण के लिए स्टेशन चौक से चूनाभट्ठी तक 25 लाख रुपये से 6 इंच की पाइप लाइन डालने के काम के अलावा सड़क कांक्रीटीकरण, नाली निर्माण कार्य किया जाएगा।

- पंडित सुंदर लाल शर्मा वार्ड के मैत्री नगर क्षेत्र में 11 लाख 87 हजार की लागत से डामरीकरण, अमरपुरी की सड़क -नाली के लिये 7 लाख, पहाड़ी तालाब सरहद दीवाल के लिए 5 लाख और सोनकर बाड़ी क्षेत्र के निवासियों के लिए पहाडी तालाब के किनारे बिजली आफिस के पास ओपन जिम के 11 उपकरण लगभग साढ़े 5 लाख की लागत से लगाने की घोषणा की गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network