रायपुर। Chhattisgarh Local Edit: छत्तीसगढ़ में कोरोना की दूसरी लहर में भी 90 फीसद डाक्टर और स्वास्थ्यकर्मी पूरी ईमानदारी और लगन से मरीजों की सेवा में जुटे हैं। इनमें से कई तो महीनों से अपने घर तक नहीं गए हैंं। कुछ गए भी तो दरवाजे से ही परिवार का हाल पूछकर लौट आए। वे परिवार से दूर संक्रमण के खतरों के बीच दिन-रात कोरोना पीड़ितों को स्वस्थ कर सकुशल घर भेजने का प्रयास कर रहे हैं।

इस सबके बीच कुछ अस्पताल और डाक्टर ऐसे भी हैं, जो मरीजों और उनके स्वजनों की मजबूरी का फायदा उठाने से भी बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे चंद लोगों के कारण चिकित्सा जगत, डाक्टर्स और स्वास्थ्यकर्मी बदनाम होते हैं।

पूरे राज्य में कोरोना कहर बरपा रहा है। दूसरी लहर में जब कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ी तो सारे आंकड़े ध्वस्त हो गए।

वहीं प्रतिदिन राज्य में मौतों की संख्या में दो सौ के पार हो जा रही है। राज्य के अधिकांश जिले करीब एक माह से लाक हैं। लोग अपने-अपने घरों दुबके हुए हैं। इसके बावजूद न तो संक्रमण थम रहा है और न ही मौतों की संख्या घट रही है। कोरोना ने लोगों को शिकार बनाने के लिए जिला बदल लिया है। हालत यह है कि राज्य के सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों के सभी बिस्तर भरे हुए हैं।

गंभीर मरीजों को भी भर्ती करने के लिए जगह खालीनहीं है। वहीं संक्रमितों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। इस महामारी को भी चंद डाक्टरों और अस्पतालों ने आपदा में अवसर समझकर मरीजों और उनके स्वजनों का आर्थिक दोहन शुरू कर दिया। राज्य के तीन अस्पतालों के खिलाफ मरीजों के तीमारदारों ने स्वास्थ्य विभाग से शिकायत की है कि सरकार द्वारा निर्धारित दर से अधिक का बिल उनको थमा दिया गया है।

वहीं, शिकायतकर्ताओं का यह भी आरोप है कि उनको जो दवा अस्पताल के मेडिकल स्टोर से दी गई है, उन पर एमआरपी को मिटा दिया गया था। इन शिकायतों के बाद स्वास्थ्य विभाग ने मामले की जांच शुरू कर दी है और संबंधित अस्पतालों को नोटिस जारी कर उनका लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है।

आमतौर पर लोग डाक्टरों को धरती पर भगवान ही मानते हैं। वैसे भी यह पेशा जान बचाने का है। मगर कुछ अस्पतालों और डाक्टरों की करतूतें पूरे पेशे को बदनाम कर रही हैं। सरकार को चाहिए कि ऐसे लोगों की पहचान कर उन पर कड़ी कारवाई करे।

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags