रायपुर। Chhattisgarh Local Edit: छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण अपने रौद्र रूप में है। इसके कारण लगभग पूरे राज्य में लाकडाउन लगाना पड़ा। हर तरफ हाहाकार है। लोग कई लोग बेड और आक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं, कुछ दवाइयों के लिए भटक रहे हैं। श्मशान में लाशों की कतारें लगी हैं।

इस भयानक महामारी के कठिन दौर में प्रदेश का नारायणपुर जिला संक्रमण से निपटने का उदाहरण प्रस्तुत कर लोगों को प्रेरित कर रहा है। यह संभवत: देश का एकमात्र जिला है, जहां अब तक मात्र तीन लोगों की ही मौत हुई है। इसका महत्वपूण और उल्लेखनीय कारण यहां के लोगों का स्वअनुशासन है।

राज्य के आदिवासी बहुल इस जिले में लोग सख्ती के साथ स्वअनुशसन का पालन करते हैं। नारायणपुर जिले के आदिवासी समाज के लोगों के खानपान और रहन-सहन में भी स्वअनुशासन है। इसी के बल पर वे लोग कोरोना का मात दे रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक नारायणपुर जिले के लोगों की दिनचर्या ही कोरोना संक्रमण को मात देने में कारगर है।

जंगल, पहाड़ और नदियों से घिरे इलाके में रहने कारण यहां के लोगों को प्रतिदिन कठोर शारीरिक श्रम करना पड़ता है। इसके कारण उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत होती है। यही वजह है कि वे सामान्य रूप से बीमारी और संक्रमण से दूर रहते हैं। वहीं, शहरी जीवन के खानपान में केमिकल की मात्रा होती है।

साथ ही यहां के लोग शारीरिक श्रम कम और मानसिक कार्य अधिक करते हैं। उनकी दिनचर्या में भी कठोरता कम सुविधाएं अधिक होती है। इसके कारण उनमें प्रतिरोधक क्षमता ग्रामीण जीवन की अपेक्षा कम विकसित होती है। राज्य में कोरोना संक्रमण के कारण लाकडाउन इसलिए लगाना पड़ा कि लोग शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर रहे थे, जबकि नारायणपुर जिले के गांव काफी दूर-दूर हैं।

वहां लोगों को एक-दूसरे से मिलने के लिए भी कई किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। केवल हाट-बाजार के दिन ही यहां थोड़ी-बहुत भीड़ देखने को मिलती है। इसके कारण यहां के लोग स्वत: शारीरिक दूरी का पालन कर लेते हैं।

हालांकि यहां के शहरों में जब कोरोना का विस्तार हुआ तो इसका प्रसार गांवों में भी होेने की आशंका पैदा हो गई थी, लेकिन जिला प्रशासन ने शहर में ही कंटेंनमेंट जोन बनाकर कांटेंक्ट ट्रेसिंग शुरू की और दवा का वितरण शुरू कर दिया। इसका लाभ हुआ कि जब राज्य में कोरोना तेजी से पांव पसार रहा था, तब यहां के लोगों के स्वअनुशासन ने उसके बढ़ते कदम को जिले की सीमा पर ही रोक दिया।

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags