Chhattisgarh News रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अपात्र घोषित करने के बाद फिर से भर्ती में शामिल करने के विवाद के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में शिक्षक भर्ती को लेकर कई विवाद सामने आ रहे हैं। अभ्यर्थियों के मुताबिक व्याख्याताओं की जो सूची जारी की जा रही है उसमें दिव्यांगों के आरक्षण रोस्टर का सही तरीके से पालन नहीं किया गया है।

इसके अलावा एक विवाद इंजीनियरिंग के अभ्यर्थियों को लेकर है। दरअसल, व्यापमं ने जब आवेदन मंगाया था तब इंजीनियरिंग के छात्रों को स्वीकार किया गया था, बाद में यह कहकर उन्हें बाहर कर दिया गया कि इंजीनियरिंग के विषय को गणित के रूप में स्कूलों में शामिल नहीं किया जा सकता है। तब अभ्यर्थियों ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। मामला अभी लंबित है। इसी तरह से व्यायामं शिक्षक के लिए 12वीं पास जरूरी होना बताया गया था। इसे लेकर भी विवाद की स्थिति बनी हुई है। दरअसल, पहले के व्यायामं शिक्षक हैं स्नातक स्तर के हैं।

उल्लेखनीय है कि नईदुनिया ने शिक्षक भर्ती में गड़बड़ी को लेकर प्रमुखता से खबर प्रकाशित की। जिसमें गड़बड़ी को उजागर करते हुए बताया कि जिन्हें पहले सूची में अपात्र बताया गया था, उन्हें फिर से भर्ती का मौका दिया जा रहा।

सात सितंबर को प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री ने लिया था संज्ञान

शिक्षकों की भर्ती में देरी को लेकर सात सितंबर को अभ्यर्थियों ने राजधानी में विरोध प्रदर्शन किया था। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने 14 हजार 580 पदों की शिक्षकों की भर्ती ने तत्काल कार्रवाई कर भर्ती करने के निर्देश दिए थे। अफसरों से सात दिन के भीतर भर्ती को लेकर रिपोर्ट मांगी थी। इसके बाद जल्द से जल्द भर्ती करने के निर्देश दिए थे।

शुरू से गड़बड़ी का अंदेशा

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में अभ्यर्थियों ने शुरू से गड़बड़ी का अंदेशा जताया था। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद भर्ती प्रक्रिया तो शुरू हुई लेकिन कई नियमों को ताक में रखकर। मिली जानकारी के अनुसार पात्र और अपात्र की सूची पहले ही जारी हो चुकी थी। दवा आपत्ति का निराकरण हो चुका था केवल और केवल ज्वानिंग की प्रक्रिया होनी थी। इसके बाद भी फिर से अभ्यर्थियों को बुलाया जा रहा था।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस