Chhattisgarh News : रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में पुलिस की सीसीटीएनएस व्यवस्था की प्रशंसा की है। नई दिल्ली से प्रधानमंत्री प्रगति पोर्टल की वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये समीक्षा कर रहे थे। क्राईम एंड क्रिमिनल नेटवर्क एंड सिस्टमस (सीसीटीएनएस) समीक्षा के दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव आरपी मंडल से बात की। इस दौरान मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि छत्तीसगढ़ में 90 प्रतिशत पुलिस स्टेशनों को ऑनलाइन कर दिया गया है। इस पर प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के इस व्यवस्था की प्रशंसा की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव आरपी मंडल ने प्रधानमंत्री को जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में 446 पुलिस थाने हैं।

इन पुलिस थानों को कम्प्यूटराइज्ड करके 446 में से 437 को ऑनलाईन किया जा चुका है। इसमें से नौ थाना पहुंचविहीन क्षेत्र में है। जिसमें से चार इस महीने में ऑनलाइन हो जाएंगे। राज्य में 27 हजार पुलिस कर्मियों में से 26 हजार 500 पुलिस कर्मियों को क्राईम एंड क्रिमिनल नेटवर्क एंड सिस्टम्स (सीसीटीएनएस) के अंतर्गत ट्रेनिंग दी गई है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ पुलिस ने सीसीटीएनएस से प्रदेश के थानों में दर्ज होने वाले अपराध को आनलाइन करने की व्यवस्था की है। सिटीजन पोर्टल के माध्यम से घर बैठे अपराध की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं। इससे न केवल पुलिस के कामकाज में पारदर्शिता आयी है।

वहीं आम आदमी को अपराधिक रिकार्ड की जानकारी के लिए थाना का चक्कर काटने से मुक्ति मिली है। डिजीटल इंडिया के क्रम में इसे अहम माना जा रहा है।

Posted By: Anandram Sahu

fantasy cricket
fantasy cricket